आपके दोस्तों को आपकी इन 10 बातों से होती है बहुत जलन


जलन एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज कम से कम डॉक्टर के पास तो नहीं है। यह तो आपने भी सुना होगा कि आप लाइफ में कई लोगों से मिलते हैं। कुछ लोग आपके बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं तो कुछ लोग बिना किसी वजह से आपके दुश्मन हो जाते हैं। ऐसा अधिकांश लोगों के साथ होता है। फिर बात दफ्तर की हो या कॉलेज या फिर कहीं और। मगर हां, ऐसा होता जरूर है।


कई बार तो ऐसा होता है कि हम जिन्हें अपना मानते हैं वो लोग भी आपके प्रति जलन का भाव रखते हैं। खैर, जैसा हमने पहले ही आपको बताया कि इस बीमारी का कोई इलाज तो है नहीं। ऐसे में आप बस इतना कीजिए कि ऐसे लोगों से दूरी बना लीजिए।

और हां। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने वाले हैं जिनके बूते आप यह पहले ही जान सकते हैं कि कौन सा व्यक्ति आपके प्रति अपने मन में क्या भाव रखता है।

तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

आपकी नकल करना
किसी भी व्यक्ति का आपके लिए ईर्ष्या रखने का एक कारण ये हो सकता है कि वो भी आपके जैसा बनना चाहते हैं। मतलब वो आपको देखकर जलन महसूस करते हैं। वो आपके जैसी नौकरी चाहते हैं। ऐसे में कभी कोई आपको आपकी नकल करते हुए दिखे तो समझ जाइएगा कि दाल में कुछ काला है।
इसे भी पढ़िये : 
जिस घर में होती हे ये 5 चीज़े उस घर में लाख प्रयास करने पर भी नहीं रहती शांति

आपकी उपलब्धियों को गलत ठहराना
वे लोग जो आपके लिए जलन का माद्दा रखते हैं, वे आपकी उपलब्धिओं को देखकर कभी खुश नहीं होते। जब भी आपके साथ कुछ अच्छा होता है तो वे कोई न कोई ऐसी बात कर देते हैं जो आपके दिल को चुभ जाती है। ऐसे लोगों से भी दूरी बना कर रखना चाहिए।

जो आपके लिए हमेशा बुरा ही बोले
आपके लिए मन में नकारात्मक विचार रखने वाला व्यक्ति जरूरी नहीं कि हमेशा आपके लिए बुरा बोलता नजर आए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपके सामने तो बहुत अच्छी बात करते हैं, लेकिन आपके पीठ पीछे बुराई करते नजर आते हैं। ऐसे लोगों को जल्द पहचान लेना बेहतर है।
इसे भी पढ़िये :
दही से इतने गोरे हो जाओगे कि दुनिया देखती रह जाएगी, ऐसे करना होगा उपयोग

ऐसे लोग कभी खुलकर सामने नहीं आते
आपके मन में नकारात्मक विचार रखने वाले व्यक्ति से जब भी आप सलाह लेंगे, वे कभी भी आपको सही सलाह नहीं देंगे। वे बातों को घुमाने की कोशिश करते हैं और आपकी हर बात में हाँ में हाँ मिलाते नजर आते हैं। आपके लिए सही होगा कि ऐसे लोगों से सलाह न लें। 
इसे भी पढ़िये :
रात को सोते समय गलती से भी न रखें ये 4 चीज, साक्षात मृत्‍यु को देते है बुलावा

वे आपको प्रतियोगी मानने लगते हैं
वे लोग जो आपके लिए ईर्ष्या रखते हैं। वो हर तरीके से आपको नीचा दिखाने में लगे रहते है। इस ईर्ष्या में वो इतने अंधे हो जाते हैं कि आपको ही प्रतिद्वंदी मानने लगते हैं। वे आपको नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

आपके बारे में गलत बातों को बढ़ावा देना
जलने वालों का कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन जलने वालों से दूरी जरूर बनाई जा सकती है। ऐसे लोग आपके लिए गलत विचार रखते ही हैं। मगर साथ ही दूसरों के मन में भी आपके लिए नकारात्मक विचार डालते हैं।

असफलता पर खुश होना
ईर्ष्या एक ऐसा भाव है जो इंसान के चेहरे पर साफ दिख जाता है। ध्यान रहे जब भी किसी व्यक्ति को आपकी नाकामयाबी से कोई फर्क नहीं पड़ता है तो ऐसे में आपको उस व्यक्ति से अपना रिश्ता दुआ-सलाम तक ही सीमित रखना चाहिए।
इसे भी पढ़िये :
ज़मीन पर सोने के फायदे जानकर बिस्तर पर सोना छोड़ देंगे आप

काबिलियत को नजरअंदाज करना
उन्हें ऐसा लगता है कि जीवन में आप सिर्फ इसलिए तरक्की कर रहे हैं क्योंकि आप किस्मत के धनी हैं। उन्हें हमेशा ये लगता है कि काश वे आपकी जगह होते। वे हमेशा आपको एहसास दिलाते रहते हैं कि आप जो भी हैं केवल किस्मत की वजह से हैं।

आपकी खुशियों से नदारद रहना
आपके जीवन में जब भी कोई ख़ुशी की खबर आएगी तो आप उन्हें नदारद ही पाएंगे। वे जितना संभव हो उतना आपको अनदेखा करने की कोशिश करेंगे क्योंकि आपकी खुशी उनके अन्दर जलन को बढ़ावा देती है। आपकी सफलता से वे कमजोर महसूस करने लगते हैं।

इस बात का रखें ध्यान
किसी से भी जलन भावना रखना बहुत बुरी बात है। ये आपका मन खराब करती ही है, साथ ही आपके जीवन में भी खुशियों के दरवाजे को बंद कर देती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।