तलवों की मसाज के होते हैं ऐसे फायदे, जिन्हें जानकार चौंक जायेंगे आप !


हर व्यक्ति अपनी सेहत को हमेशा अच्छा बनाये रखना चाहता है, पर दिन भर काम करने के बाद वो इतना थक जाता है की उसके पास अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय ही नहीं रहता है, पर क्या आपको पता है की रोज रात मे सोने से पहले अगर आप सिर्फ दस मिनट अपने तलवो की मसाज सरसो के तेल से करते है, तो इससे आपकी सेहत से जुडी कई समस्याए समाप्त हो सकती है।


आज हम आपको तलवो की मसाज करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.....

1. अगर आपको सारा दिन लगातार काम करते करते थकावट महसूस हो रही हो तो इसके लिए थोड़े से सरसों के तेल को गर्म करके अपने तलवो कि मसाज करे। ऐसा करने से आपकी थकान तो दूर होगी ही साथ ही इससे आपको एक अच्छी नींद की भी प्राप्ति होगी। रोज़ाना सोने से पहले गर्म तेल से तलवो की मसाज करने से तनाव भी दूर हो जाता है।

2. आज के समय में ज़्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते है। ऐसे में गर्म सरसों के तेल से तलवो कि मसाज करना आपके बढ़ते वजन की समस्या को दूर कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से अपने तलवो की मसाज गर्म सरसो के तेल से करते है तो इससे आपकी बॉडी पर जमा एक्स्ट्रा फैट में पिघलने लगता है जिससे वजन कम होना शुरू हो जाता है।

यह भी पढ़िये : 'प्याज़ का रस' दोबारा बाल उगाने का रामबाण तरीका, जानिए कैसे?

3. शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बॉडी के मेटालिज्म लेवल का हाई होना बहुत जरूरी है। अगर आप रोज़ाना अपने तलवों का मालिश गर्म तेल से करते है तो इससे आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म लेवल हाई होने लगता है जिससे आपकी पाचन  क्रिया से जुडी परेशानियां भी दूर होनी शुरू हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।