शुगर से पाना है छुटकारा तो अपनाइये यह आसान तरीका


शुगर आजकल आम बीमारी हो गई है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें हम न तो मीठा खा सकते हैं न ही अपनी मर्जी से जी सकते हैं। बार बार दवा लेनी पड़ती है सो अलग। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे नुस्खे हैं जो इस शुगर को जड़ से खत्म करने का दावा करते हैं। ऐसा ही दो पत्तियों का नुस्खा आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह नुस्खा इतना सरल है कि आप घर बैठे इस दवा को बना सकते हैं। इसके लिए आपको न तो हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत है और न ही आपको डॉक्टरों के चक्कर लगाने की जरूरत है। यह नुस्खा दो तरह से काम करता है। 

ऐसे बनाएं अपने घर पर दवा
पहले तरीके के अनुसार आम के पेड़ के दो बड़े पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह सुखा लें। जब ये सूख जाएं तो इन्हें पीस कर बिल्कुल बारीक चूर्ण बना लें। यह चूर्ण आपको प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच लेना है। इसके बाद एक गिलास पानी पी जाएं।


तरीका नंबर दो
दूसरे तरीके में थोड़ी सी मेहनत लगती है। इसके लिए आपको इन पत्तों का रस निकालना होगा। इसकी विधि मैं आपको बताता हूं। आम के पत्तों का रस निकालने के लिए पहले आप दो पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। धोने के बाद एक गिलास पानी में इन्हें रात भर भिगो कर रखें। सुबह इस पानी को पत्तों सहित उबाल लें। तब तक उबालें जब तक कि पत्तों का रंग पानी में नजर नहीं आने लग जाए।


चाय के स्थान पर सेवन
जब पत्ते पानी में जलने लगें या पानी हरा हरा दिखने लगे तब पानी को गैस से उतार लें। इसे गुनगुना होने तक ठंडा करें और चाय के स्थान पर सुबह इसका सेवन चाय की तरह ही घूंट घूंट पीकर करें। इसका नियमित सेवन करने से आपकी शुगह पहले दिन से ही कंट्रोल होने लगेगी। नियमित सेवन करने से शुगर खत्म हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।