आखों के नीचे Dark Circles से हैं परेशान, तो अपनाएं यह कुछ आसान से उपाय..


काम के तनाव, नींद पूरी न हो पाना और कई अन्य कारणों से हमारी आखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। जो हमारी चेहरे की रंगत और खुबसूरती पर एक घब्बे की तरह लग लगने लगते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपके लिए इन डार्क सर्कल को दूर करने के लिए कुछ आसान से उपाय लेकर आएं है।

आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में....
पूरी नींद लेना
आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण हमारी नींद का पूरा न होना होता है। डॉक्टर के मुताबिक, व्यक्ति को कम-से-कम  7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरुरी है।

हेल्दी फूड
शरीर में विटामिन की कमी के चलते भी आखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसलिए खुद को सही रखने के लिए आपका हेल्दी डाइट लेना आवश्यक है। डार्क सर्कल को कम करने के लिए ऐसा खाना खाएं जो विटामिन से भरपूर हो। खास तौर से उस खाने में विटामिन सी और विटामिन के हो। ताजे फल और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

बर्फ और खीरा
आंखों पर बर्फ का टुकड़ा और खीरा लगाएं। इससे आखों के नीचे सूजन में कमी आती है और साथ ही डार्क सर्कल मिटने लगते हैं। ऐसा करने से आखों की थकावट दूर होती है और आखों को ठंडक पंहुचती है।

यह भी पढ़े- रात में चाहिए अच्छी नींद तो अपनाएं ये आसान तरीके

नींबू और टमाटर
टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर उसमें 1 चम्मच बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को आखों के नीचे सावधानी से डार्क सर्कल पर लाएं और 10 मिनट तक रखें। उसके बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

यह भी पढ़े-  मुँहासों के दाग के इलाज के लिए घरेलू उपाय

शहद और बादाम तेल
1 चम्मच शहद में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को आखों के डार्क सर्कल पर लाकर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरा धो लें। इससे भी डार्क सर्कल हल्के पड़ने लगेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।