आयुर्वेद के ये चमत्कार आपको कभी बीमार नहीं पड़ने देंगे


फर्स्ट एड बॉक्स
हम में से अधिकांश लोग अपने घरों में फर्स्ट एड बॉक्स तो जरूर रखते हैं। इसमें हर उस बीमारी की दवाई होती है जिसे आम भाषा में कॉमन डिजीज या सामान्य बीमारी कहा जाता है। बुखार हो या खांसी-जुकाम, बदन दर्द हो या पेट की कोई खराबी या फिर कोई अन्य सामान्य समस्या, आपके घर का ये केमिस्ट आपको हर दवाई मुहैया करवाता है।

एलोपैथी दवाई
कई लोगों को ये एलोपैथी दवाई चुस्त-दुरुस्त कर देती है तो कई लोग इनसे मिलने वाली सुस्ती से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभार एलोपैथी दवाइयां अपना असर दिखाने में नाकामयाब हो जाती हैं और बीमार व्यक्ति और परेशान हो जाता है।

नुस्खे
वो लोग जिन्हें एलोपैथी ज्यादा भाती नहीं है या वो उन्हें राहत देने में अक्षम पड़ जाती है तो ऐसे में आयुर्वेद के पास कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपको बहुत ही जल्द बीमारियों से छुटकारा दिलवा सकते हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनका नियमित सेवन आपको बीमार होने ही नहीं देगा। तो चलिए जानते हैं आयुर्वेद के खजाने से निकले कुछ खास नुस्खे।

च्यवनप्राश का सेवन
च्यवनप्राश का सेवन आपके शरीर को तंदुरुस्त रखता है, इसका लाभ उठाने के लिए आपको एक चम्मच दिन में दो बार गर्म दूध या गर्म पानी के साथ लेना है। आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा इसका सेवन करने से आपको अन्य शारीरिक लाभ भी मिलते हैं।

त्रिफला चूर्ण
त्रिफला एक ऐसा चूर्ण है जिसमें तीन मुख्य जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। यह अमलकी, विभितकी, हरितिकी नामक जड़ी-बूटियों से बना होता है जो स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत उपयोगी हैं। अपच हो या गैस की समस्या त्रिफला इनका अचूक इलाज है, इसके अलावा यह आपके शरीर के भीतर से विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है।

त्रिफला का सेवन
त्रिफला का सेवन करने से आप आंतरिक रूप से तो स्वस्थ रहते ही हैं साथ ही इसका सीधा प्रभाव आपके निखार पर भी पड़ता है और आपको मिलती है एक चमकती-दमकती त्वचा। यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बेहतरीन है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत करती है उन्हें इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

अजवाइन अर्क
अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ को जानते हुए लगभग हर घर में इसका प्रयोग किया जाता है। अजवाइन का सेवन पेट में गैस या पेट फूलने जैसी समस्या से निजात दिलवाता है। अजवाइन के भीतर एक ऐसा पदार्थ होता है जो पेट में से गैस को निकालने का काम करता है।

पेट में गैस
वे लोग जिन्हें अकसर पेट में गैस होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है उन्हें भूख भी बहुत कम लगती है। अजवाइन का सेवन उन्हें बहुत राहत प्रदान करता है।

खुजली
आपको जिस स्थान पर खुजली होती है उस स्थान पर इस क्रीम को नियमित रूप से लगाएं, कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।