गोरी रंगत चाहते हैं तो नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज़ें


सभी महिलाएं गोरी और मुलायम त्वचा पाना चाहती हैं लेकिन समय न मिलने की वजह से वह इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाती। इसके लिए सिर्फ नहाने से भी गोरी रंगत पाई जा सकती है। नहाने के पानी में कुछ ऐसी चीजें मिला सकते हैं जिससे त्वचा मुलायम और गोरी होती है। आइए जानिए नहाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
-

1. वाइन

वाइन का इस्तेमाल सिर्फ नशा करने के लिए ही नहीं रूप निखारने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले होने वाले वृद्धावस्था को रोकता है और त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाता है। इसके लिए नहाने के पानी में 5 से 8 चम्मच वाइन मिलकार नहाना चाहिए। कुछ दिन तक ऐसा करने से त्वचा में काफी फर्क देखने को मिलता है।
-

2. एसेंशियल ऑइल्स

किसी भी सुगंध वाले तेल को एसेंशियल ऑयल कहते हैं। नहाने के पानी में अपनी पसंद से कोई भी तेल मिलाकर नहाने से बहुत फायदा होता है। अकेला एसेंशियल तेल भी त्वचा पर इस्तेमाल करने से स्किन की रंगत खिल उठती है। अपनी त्वचा के हिसाब से नारियल या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
-

3. शहद

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसको किसी भी रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा को फायदा ही होता है। नहाने के पानी में 2-3 चम्मच शहद मिलाने से स्किन की रंगत खिल उठती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।
-

4. दूध

दूध में उपस्थित विटामिन और प्रोटीन त्वचा को चमकदार और हाइड्रेट करता है। नहाने के पानी में एक से डेढ़ गिलास दूध मिलाने से सुखी, झुलसी हुई और संवेदनशील त्वचा को काफी लाभ होता है।
-

5. ओट्स

खाने के अलावा नहाने के पानी में भी ओट्स मिलाने से रंग निखरता है। इसे ओटमील बाथ कहा जाता है। इस पानी से नहाने से त्वचा को आराम पहुंचता है और रूखी और खुजलीदार स्किन को भी ठीक करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।