अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या के लिए घरेलू उपचार


अंगुलियों के आस-पास की त्वचा का हटना एक आम समस्या होती है। अंगुलियों के आस-पास की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है जिसकी वजह से वहां की त्वचा हटने लगती है। इस समस्या के कारण बहुत असहज महसूस होती है। रूखी त्वचा, सनबर्न, एक्जिमा, सोरायसिस, हमेशा हाथों को धोना और एलर्जी की वजह से अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा विटामिन, फंगल इंफेक्शन और स्टाफ इंफेक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या कुछ समय के लिए ही होती है जिसे कुछ घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

आइए अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या के लिए कौन से घेरलू उपचार प्रभावी होते हैं।

गर्म पानी में हाथ रखें: 10 मिनट तक अपने हाथों को गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से अंगुलियों के आस-पास की त्वचा हटने की समस्या कम हो जाएगी और साथ ही रूखापन भी दूर हो जाएगा। इसके बाद हाथों को सूखे कपड़ें से पोछें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

खीरा: खीरा में विटामिन-सी, फॉसफोरस और बायोटीन होता है जो अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने की समस्या को कम करने में मदद करता है। खीरे को प्रभावित हिस्सों पर रब करें जिससे त्वचा में उसका रस अवशोषित हो जाएगा और यह समस्या दूर हो जाएगी।

दलिया: दलिया में फाइबर, सेलेनियम और जिन्क होता है जो अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने को ठीक करने का एक प्रभावी उपाय होता है। दलिया को गर्म पानी में डालें और अपने हाथों को 10 से 15 मिनट तक उसमें रखें। फिर साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल: नारियल तेल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करता है जिससे अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने की संभावना कम हो जाती है। कुछ दिनों तक प्रभावित हिस्सों पर नारियल तेल लगाएं।

दूध: दूध नेचुरल स्किन मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को रूखा और बेजान होने से बचाता है। रोजाना सोने से पहले दूध में शहद डालकर पीने से राहत मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।