शरीर मे बनने वाली गांठ यानी कि सिबेसियस सिस्ट के इलाज के लिए अपनाइए यह घरेलू तरीके


शरीर के किसी भी हिस्से में गाँठ का बनना एक असामान्य लक्षण है जिसे गंभरिता से लेना आवश्यक है। सिबेसियस सिस्ट छोटी और कैंसर रहित एक तरह की गाँठ होती है जो हमारी त्वचा के ऊपर ऊभर आती है। सामान्य तौर पर इसमे कोई दर्द नहीं होता हैं, यह सिस्ट लालिमा के साथ उभरी हुई एक गांठ होती है। आमतौर पर ये सिस्ट चेहरे, गर्दन, कंधे और चेस्ट पर ही उभरते हैं जहां ज्यादा मात्रा में सीबम उत्पन्न होने की संभावना होती है, यहां कोशिका की एक थैली बन जाती है जिसमें से केराटिन नाम का एक प्रोटीन निकलता है।

पुरुषों में अधिक मात्रा में टेस्टेस्टीरॉन का बनना, ज्यादा पसीना आना, धूप में ज्यादा देर तक रहना तथा वैक्सिंग और शेविंग है यह तमाम मुख्य कारण है जिनकी वजह से सिबेसियस ग्लैंड अवरुद्ध हो जाता है और शरीर मे सिस्ट बनना शुरू हो जाता है, यह किसी भी उम्र के व्यक्ति में हो सकता है। सिस्ट के अंदर भरे लिक्विड को इंजेक्शन या चीरे के मध्याम से बाहर निकालकर ही इससे छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन इन तरीकों से इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ सकता है।

इन्फेक्शन से बचने के लिए अधिकतर लोग प्राकृतिक उपचारों की मदद से ही सिस्ट को हटाते हैं। जैसे कुछ तरीके हम आपको यहाँ बताने जा रहे है। आप हल्के गर्म पानी में एक साफ कपड़े को भिगोकर उसे हल्का निचोड़ लें और इसे सिस्ट के ऊपर 5 से 10 मिनट तक रखे रहें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सिस्ट से आराम मिलता है, ऐसा आप दिनभर मे 3 से 4 बार कर सकते है।

सेब का सिरका एक तरह का एसीटिक एसिड होता है जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। एप्पल साइडर विनेगर को सिस्ट पर लगाकर इसपर पट्टी बांध दें और रोज सुबह कपड़े बदलना ना भूलें। इसे एक हफ्ते तक करें जब तक कि सिस्ट के ऊपर एक कठोर परत न बन जाए। अब हल्के हाथों से इस परत को सिस्ट के ऊपर से हटा दें।

शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और यह सिबेसियस ग्लैंड के लिए काफी उपयोगी इलाज है। तीन चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पावडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को सिस्ट के ऊपर लगाएं। इसे रोजाना लगातार करने से सिस्ट से छुटकारा पाया जा सकता है। सिस्ट को हटाने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।