सिर दर्द के लिए पेन किलर नहीं, इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं


आजकल सिर दर्द होना तो जैसे आम बात हो गई है. इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारी लाइफस्टाइल, तनाव में रहना. ऑफिस में ज्यादा देर तक काम करने से भी सिर दर्द की दिक्कत शुरू हो जाती है. बड़े हों, बूढ़े हों या बच्चे हर आजकल हर कोई इससे पीड़ित होने लगा है, हममें से ज्यादातर लोग सिर दर्द बर्दाश्त नहीं होने पर पेन-किलर ले लेते हैं लेकिन हर बार दवा लेना सेहत के लिए हानिकारक होता है. दर्द दबाने के लिए इन दवाओं में एस्टेरॉएड का इस्तेमाल किया जाता है और भविष्य में इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. तो पेन कीलर से बेहतर है कि आप घरेलू उपचार से सिर दर्द को दूर भगाएं.

बर्फ का इस्तेमाल- सिर दर्द से आराम पाने के लिए साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा डालकर आइस पैक बना लें. फिर उसे 5-10 मिनट तक सिर पर रखने और हटाने से सिर दर्द कम होने लगेगा.
ग्रीन टी- सिर दर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स दर्द कम करने में मददगार होते हैं.

काढ़ा- काढ़ा पीकर भी सिर दर्द दूर हो जाता है. काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, कालीमिर्च जरूर डालें. चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें.

पानी पीते रहें- कई बार बॉडी में पानी की कमी हो जाने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है.ऐसे में बॉडी में किसी भी हालत में पानी की कमी होने ना दें.

लौंग का तेल- सिर दर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा.लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं ले सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।