बड़े काम की है ये Vicks वैपोरब, इसके चमत्कारी लाभ जानकर आपका सिर भी चकरा जाएगा


हम विक्स वेपोरब का उपयोग काफी समय से करते आ रहे हैं। अक्सर हम इसका प्रयोग सर्दी ज़ुखाम या सिर दर्द में करते हैं। इसका उपयोग हर घर मे सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए होता है अगर जुकाम के समय इसे अपने माथे, नाक, और छाती पर लगाया जाए तो काफी आराम पहुचता है और अच्छी वाली नींद भी आती है। विक्स वेपोरब कपूर, देवदार के तेल, नीलगिरी अर्क और पेट्रोलियम जेल जैसे शक्तिशाली दवाओं का एक संयोजन है। यह हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ बहुत प्रभावी है। लेकिन शायद आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इसको इस्तेमाल करने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

चेहरे पर से दाग हटाने में भी मददगार है विक्स वेपोरब : 
रात में अपने चेहरे के दाग पर लगाये, कुछ दिनों तक लगातार लगाने पर आपको फर्क दिखने शुरू हो जायेगा। टेंशन बढ़ने से चेहरे पर हमेशा कुछ निशान आने लगते है। जिसे आप आसानी के साथ मिटा सकते है। निशान वाली जगह पर आप विक्स का उपयोग करें। निशानों को खत्म करने वाला सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है।

कीट-पतंगों को भी रखे दूर :  
बरसात के समय में घर के अंदर या बाहर कीट पतगें ज्यादा परेशान करते है। इससे बचने के लिए आप अपनी कोहनी, घुटने, गले और कान के पीछे विक्स वेपोरब को लगा लें। और आप चाहे तो अपने खाने के टेबल से मक्खियों को दूर भगाना चाहते हैं तो उस टेबल पर वेपोरब कि डिब्बी को खोलकर रख दें।

ड्राई स्किन के लिए : 
विक्स वेपोरब एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। अपने ड्राई स्किन पर इसे लगाकर आप इसका लाभ ले सकते हैं। शरीर पर कटे फटे जगहों से निकलने वाले खून के रिसाव को बंद करने के लिए विक्स में थोड़ा सा नमक मिलाकर लगाएं इससे तुंरत ही आपको फायदे देखने को मिलेगा।

मच्छर को भगाए : 
विक्स वेपोरब में मिलाए जाने वाले तत्वों से घर के कीड़े मकोड़ों को दूर किया जाता सकता है। साथ ही बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए आप अपने कपड़े और त्वचा पर थोड़ा सा विक्स वेपोरब लगा लें। इससे मच्छर तुंरत ही दूर भाग जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।