आइये जाने कैसे लहसुन से हाथ, गर्दन और अन्य मस्सो को ख़त्म किया जा सकता है!!


मस्‍सों का मूल कारण पैपीलोमा वायरस है। इसकी वजह से शरीर पर जगह-जगह छोटे-छोटे खुरदरे कठोर पिंड बन जाते हैं जिन्‍हें मस्‍सा कहते हैं। यदि अनचाहे मस्से चेहरे पर हैं तो ख़ूबसूरती प्रभावित करते हैं। यदि आप मस्‍से से परेशान हैं जो बिल्‍कुल न घबरायें, घर में ही इनके दुश्‍मन मौजूद हैं जो मस्‍सों को जड़ से समाप्‍त कर देंगे।

मस्‍से अक्‍सर अपने-आप समाप्‍त हो जाते हैं, लेकिन कुछ मस्‍से इलाज के बाद जाते हैं। मस्‍से को काटने और फोड़ने के कारण मस्‍से का वायरस शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में भी चला जाता है जिसके कारण मस्‍से हो जाते हैं। कभी कभी मस्‍से का वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी की त्‍वचा पर आकर मस्‍सा बना देते हैं।

लहसुन कैसे लगाए
सर्वप्रथम मस्से वाली जगह को अच्छे से धुलाई कर लीजिये, इस पर अभी लहसुन को रगड़ें और रगड़ने के बाद इसी लहसुन की पेस्ट सी बना कर मस्से पर लगा दीजिये, और ऊपर से किसी पट्टी की सहायता से बाँध दीजिये। ये प्रयोग अगर आप रात में सोते समय करेंगे तो ज्यादा बेस्ट रहेगा। बारह घंटे के बाद आप ये पट्टी उतार लीजिये और मस्सों को सिरके की मदद से धुलाई कर लीजिये। ऐसा तकरीबन 8 -10 सप्ताह तक करना पड़ेगा।

लहसुन का तेल
लहसुन का तेल बनाने के लिए आप 100 ग्राम लहसुन अच्छे से छील कर पीस लीजिये, पीसने के बाद में इनको 200 ग्राम तिल के तेल में डालकर धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं, जब लहसुन काले हो जायेंगे तो समझ लीजिये के लहसुन का तेल बन गया। इस तेल में लहसुन अच्छे से मैश करके छान लीजिये, अभी ये तेल तैयार है। इसको आप सीधे सीधे मस्सों पर लगाएं तेल त्वचा को सोख लेने दीजिये। इस से ये और भी जल्दी असर करेगा, इसको आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं।

लहसुन के प्रयोग में सावधानी
लहसुन को त्वचा पर लगाने से जलन होती है, अगर आपको त्वचा सम्बन्धी कोई रोग हो या आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसिटिव हो तो ये प्रयोग बहुत सोच समझ कर करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।