99 प्रतिशत से ज्‍यादा लोगों को नहीं पता होगी बादाम की ये खूबियां, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान


हम सभी को बचपन से बताया जाता है कि बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है इसलिए हमेशा पढ़ने वाले बच्‍चों को बादाम भिगोकर खाने पर जोर दिया जाता है। वैसे तो थोड़ा बहुत हर कोई जानता है कि बादाम खाने के क्‍या फायदे होते हैं लेकिन आज हम आपको जो फायदे गिनाने जा रहे हैं वो शायद ही आप जानते होंगे। जैसा कि हमेशा से ही हम सभी को बताया जाता है बादाम सबसे ज्यादा याद्दाश्त को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बादाम के अंदर आवश्यक विटामिन और मिनरल्स जैसे- विटामिन ई, जिंक, केलशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में होता है।

लेकिन बता दें कि ये सभी तत्‍व आपके शरीर में तभी जा सकते हैं जब आप बादाम को रातभर पानी में भींगोने के बाद खाएं। दरअसल बादाम के उपर जो भूरे रंग का छिलका होता है उसमें टनीन होता है ये पोषक तत्वों के अवशेषण को रोकता है। लेकिन वहीं जब आप इस बादाम को एक रात पानी में भिगोने के बाद खाते हैं तो छिलका आसानी से उत्तर जाता है और नट्स को पोषक तत्वों को रिहा करने का अनुमति देता है। तो आइए जाने बादाम के कई अनसुने फायदे जो आपने सुना नहीं होगा।

ये हैं वो फायदें :

वजन: सबसे जरूरी बात तो ये है कि बादाम बजन बढ़ाने में मददगार होता है इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है जो आपकी भूख को रोकन और पूरा महसूस करने में मदद करता है। भीगा हुआ बादाम एंटीऑक्‍सीडेंट का भी अच्‍छा स्रोत हैं। भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने मे मदद करता है।

दिल: बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

गर्भस्थ शिशु: बादाम में फॉलिक एसिड काफी होता है जो गर्भ के शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। इतनी ही नहीं जब बादाम को भिगा दिया जाए तो उन्हें खाना आसान हो जाता है, गर्भवती महिलाओं की कमजोर पाचन क्रिया के लिए ये खाना अच्छा होता है।

पाचन क्रिया: बादाम पाचन क्रिया को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। भीगे कच्चे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना से पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं। बादाम खाना खाने के बाद शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ने से रोकता है। जिससे डायबिटीज से बचा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।