गलत खान-पान से ही नहीं इन 5 बीमारियों से भी होती है कब्‍ज


कब्ज को हम हमेशा नॉर्मल समझकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन इसे सामान्य समस्या समझ कर अनदेखा न करें बल्कि जांच कराएं और सही कारणों का पता लगायें!

1. बीमारियों के कारण कब्‍ज
कब्‍ज पेट से संबंधित ऐसी समस्‍या है जिसके लिए खराब खान-पान और लाइफस्‍टाइल को जिम्‍मेदार माना जाता है। इसके अलावा दिन भर एक ही जगह पर बैठकर घंटों काम करना और एक्सरसाइज न करना भी कब्ज का कारण हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी बीमारी भी आपको कब्‍ज का शिकार बना सकती हैं। तो आइए जानें कि ऐसी कौन सी बीमारियां आपको कब्‍ज का शिकार बनाती है ताकी समय रहते उसका इलाज करवाकर आप कब्‍ज से मुक्ति पा सकें।

2. मानसिक रोग
मानसिक रोग जैसे पार्किन्सन डिजीज आदि के चलते भी कब्‍ज की शिकायत अधिक रहती है। मानसिक तनाव, चिंता, हड़बड़ी, दु:ख इत्यादि अनेक कारणों से आंतों की चाल में बदलाव होने लगता है जिससे दस्त, अपच, पेट दर्द जैसी अनेक समस्‍याओं के साथ कब्‍ज की शिकायत भी अधिक रहती है। जी हां मानसिक तनाव से जुड़ी समस्याओं का सीधा असर आपके ब्लैडर पर पड़ता है साथ ही इससे वे नसें भी प्रभावित होती हैं जो आपकी आंतों से जुड़ी हुई होती हैं। इसलिए इन समस्याओं के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है।

3. हाइपोथायरायडिज्म
थायराइड ग्रंथि के ठीक से काम ना करने की वजह से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, कब्ज भी उन्ही में से एक है। हाइपोथायरायडिज्म की वजह से शरीर का पाचन तंत्र प्रभावित होता है। ऐसे  व्यक्ति को खाना नहीं पचता है जिससे उसे कब्ज की समस्या होने लगती है।

4. डिप्रेशन
हालांकि यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि डिप्रेशन से ग्रस्‍त लोगों को भी कब्‍ज की समस्‍या होती है। इसलिए डिप्रेशन से बचने की कोशिश करें। इसके लिए आप योग, एक्‍सरसाइज और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

5. दवाइयों के कारण कब्‍ज
कई दवाइयों के कारण भी आपाको कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है। पेनकिलर, एलर्जी की दवाइयां या फिर आयरन कैप्सूल ले रहे हैं तो इनके सेवन से कब्ज़ होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर से अपनी परेशानी बताएं और सही इलाज करवाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।