शरीर की कमजोरी करनी हैं दूर तो अपनाएं ये 5 घरेलु नुस्खें !


आजकल आप देखते हैं युवा अपने सेहत को लेकर काफी सख्त हो चुके हैं, और वर्कआउट के लिए युवा समय तक निकाल रहे हैं, जिम में भी लगभग दो से तीन घण्टे वर्कआउट कर रहे है।  शरीर ही ऐसी चीज हैं जो हमारे आकर्षण का केंद्र होता है। ऐसे में कमजोर शरीर वाले अपना आत्मविश्वास खो देते हैं, उनके पास शर्मिंदगी उठाने के अलावा और कोई उपाय नहीं होता है। लेकिन अब उन्हें शर्मिदा होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि हम आपके लिए लाएं बॉडी को सुडोल और मजबूत बनाने के लिए घरेलु उपाय।

यह 5 आसान घरेलू नुस्खें हमारे शरीर को ताकतवर बना सकते है।

1. चुकंदर का सेवन-
आप चुकंदर को सलाद रूप में या अनार के साथ मिलाकर जूस पीने से शरीर में रक्त की कमी दूर हो जाती हंै और स्वास्थ्य खिल उठता है। ध्यान रहे कि मौसमी चुकंदर हीं सर्वोत्तम है।

2. अश्वगंधा का प्रयोग-
अश्वगंधा शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए मशहूर है। इसके चूर्ण का प्रयोग गुनगुने दूध के साथ थोडा घी मिलाकर करना चाहिए।

3. शहद और प्याज-
शहद और प्याज दोनों हीं औषधीय गुणों से भरपूर है। इनके प्रयोग से खोई हुई ताकत वापस आ जाती है। इसके लिए शहद और सफेद प्याज का रस समान मात्रा में लेकर थोडी घी और अदरक रस मिलाकर तैयार किए मिश्रण का नियमित सेवन अत्यधिक बल,ताकत और स्फूर्ति प्रदान करने वाला होता है।

4. आंवला की औषधि-
इसके लिए आंवले के चूर्ण को आंवले के रस एवं मिश्री में मिलाकर पानी या दूध से सेवन करने पर शरीर हर तरह के स्वास्थ्य लाभ को प्राप्त करता है।

5. उडद दाल और शहद का प्रयोग-
उड़द दाल को पीसकर उसके साथ शहद मिलाकर तैयार किए पेस्ट का सेवन, घी मिले दूध के साथ करने से धीरे-धीरे कमजोरी समाप्त हो जाती है।

इन घरेलु उपाय से आप ताकतवर बन सकते हैं, और इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।