टॉयलेट सीट के जिद्दी दाग-धब्बों से हैं परेशान, इस तरह करें साफ


घर साफ-सुथरा हो तो हम बीमारियों से भी बचा जा सकता है। हम लोग घर के हर हिस्से को साफ कर लेते हैं लेकिन बाथरूम को साफ करने में आलस करने लगते हैं। खासकर टॉयलेट सीट को। इसी में सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं। टॉयलेट सीट के जिद्दी दागों को दूर करने के लिए कुछ आसान तरीको को अपनी कर कीटाणु मुक्त रखा जा सकता है।

1. सिरका
टॉयलेट को साफ करने के लिए सिरका सबसे बैस्ट है। रोजाना सिरका का टॉयलेट सीट पर इस्तेमाल करने से यह चमकदार और कीटाणु रहित हो जाती है। टॉयलेट टैंक में रोजाना 2 ढक्कन सिरका डाल दें। इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।


2. बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़ा और कोई अच्छी खुश्बू वाला तेल डालकर मिक्स कर लें और इसे आइस क्यूब ट्रे में डाल कर बाहर ही रख लें। 1-2 घंटे बाद जब यह टुकड़ियां जम जाएं तो इनको डिब्बे में डालकर रखें और रोजाना 1 टुकडी को टॉयलेट सीट में डालकर इसे 15 मिनट बाद साफ कर लें।


3. टॉयलेट ब्रश
बैक्टिरिया फ्री टॉयलेट के लिए इसके ब्रश का साफ होना भी बहुत जरूरी है।ब्रश को साफ रखना भी बहुत जरूरी है।


4. गर्म पानी और डिश सोप
1 बाउल गर्म पानी और डिशवाशर डाल कर मिक्स कर लें। इसके बाद इस टॉयलेट सीट में डाल दें। 20 मिनट बाद सीट में गर्म पानी डालकर इसे साफ करें। सारे दाग गायब हो जाएंगे।


5. टॉयलेट पेपर और सिरका
सिरके को टॉयलेट पेपर के ऊपर डाल दें। कुछ मिनटों के लिए इसे ऐसी ही पड़ा रहने दें। बाद में इनके गोले बना लें। इसे विनेगर पेपर को फ्लश कर दें। इससे टॉयलेट रिम(पाइप) साफ हो जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।