करना चाहते हैं अगर कान साफ़ तो अपनाए ये तरीके, जरुर शेयर करें


कान हमारे शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है। इसके साथ कुछ भी ऐसा न करें कि आपको लेने के देने पड़ जाएं। कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सामान्य बात है। इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। यह सच है कि कई घरेलू उपायों से सावधानी बरतते हुए खोंट को साफ किया जा सकता है लेकिन इस काम को एहतियात के साथ करना अनिवार्य है।

अगर खोंट बहुत कड़ी होकर जम गई हो तो बेहतर है कि इसे निकलवाने आप डॉक्टर के पास ही जाएं। कान को लेकर किसी भी तरह का जोखिम उठाना भारी पड़ सकता है। कान की खोंट को cerumen के नाम से भी जाना जाता है। यह जेल जैसा ल्यूब्रिकेंट होता है जो डेड सेल्स से बना होता है। इसके अलावा इसमें फैट और सूक्ष्म बाल भी मिले होते हैं।

हालांकि ईयर वैक्स कानों की सुरक्षा के लिए होते हैं लेकिन जब यह बहुत ज्यादा जमा हो जाता है कि तो सुनाई देना कम हो जाता है। कई बार इसकी वजह से कान दर्द और संक्रमण का भी खतरा हो जाता है. यह ईयरड्रम को भी ब्लॉक कर देता है। ईयरफोन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करने और बार-बार ईयर-बड का इस्तेमाल करने से कानों में खोंट अंदर की ओर जमा हो जाती है। इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

इन घरेलू उपायों से साफ कर सकते हैं कान की खोंट

  1. कान की खोंट साफ करने का यह सबसे पुराना तरीका है। कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें। पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से बाहर निकल जाएगी।
  2. बादाम के तेल की ही तरह सरसों का तेल भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। पर सरसों के तेल की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए। तेल के इस्तेमाल से खोंट ढीली पड़ जाती है और आसानी से बाहर निकल आती है।
  3. बादाम के तेल और सरसों के तेल की ही तरह बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको यकीन हो कि आप ईयर बड का सही इस्तेमाल कर लेंगे तो ही खोंट को बाहर निकालने की कोशिश करें। वरना चिकित्सक के पास जाएं।
  4. ऑलिव ऑइल ऑलिव ऑइल की दो तीन बूंदे कानों में डालें, इससे कानों की मैद मुलायम हो जाएगी। ऐसा रात को सोने से पहले करें। 3-4 दिनों तक ऐसा करने से कान बिल्‍कुल साफ हो जाएगा। 
  5. बेबी ऑइल आप चाहें तो कान से गंदगी को निकालने के लिये बेबी ऑइल या फिर मिनरल ऑइल की कुछ बूंदें कानों में डाल सकते हैं। इसके बाद कान में रूई लगा लें जिससे तेल बाहर ना निकले। तेल कान के वैक्‍स को मुलायम कर देगा जिससे वह आराम से बाहर निकल आएगा 
  6. वेनिगर और अल्‍कोहल एक मात्रा में वाइट वेनिगर और अल्‍कोहल मिलाएं। फिर उसकी कुछ बूंदे बंद कानों में डालें।
  7. प्याज प्याज को बफाकर उसका रस निकाल लें। ड्रॉपर की मदद से इसकी कुछ बूंदें कान में डाल लें। 
  8. सैलाइन सल्‍यूशन ½ कप हल्‍के गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच नमक घोल लें। फिर उसमें छोटा सा रूई का टुकड़ा भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें। कान में पानी अच्‍छी तरह से चला जाना चाहिये। उसके बाद कान को पलट कर पानी को बाहर निकाल दें। 
  9. गरम पानी कानों में थोड़ा सा गरम पानी डालें और कुछ सेकंड के लिये ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे बाहर निकाल दें। 
  10.  हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड और पानी की एक मात्रा ले कर घोल बनाएं। इस बात का ध्‍यान रखें कि हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड की मात्रा 3% से ज्‍यादा ना हो नहीं तो घातक हो सकता है। अब इसकी कुछ बूंद कानों में डालें और कान में अच्‍छी तरह से चली जाने दें। उसके बाद कान को पलटें और बाकी का बचा घोल बाहर निकाल दें।

कई लोग कान की खोंट साफ करने के लिए सेब के सिरके और हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। ऐसा न हो कि सही करने के फेर में कुछ गलत हो जाए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।