आम के पत्तो के इन नुस्खो से रखे अपनी सेहत का ख़याल


गर्मियों में सबसे ज्‍यादा मिलने और पसंद किये जाने वाले फलों के राजा आम के बिना गर्मियां अधूरी सी लगती है और यह सभी को पसंद होता भी हैं क्योकि यह काफी स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए लाभकारी भी होता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आम के साथ-साथ इसकी पत्तियों भी हमारे लिए बहुत ही गुणकारी होती है इससे बहुत सारे फायदे होते हैं जिसके बारे में आप आन भी नहीं पायेंगे.

आम की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण यह लगभग हर बीमारी का आसानी से इलाज कर सकती है, इसके अलावा इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी, बी और ए भी पाया जाता है आम की पत्‍तियां एक ऐसा खजाना हैं, जो आपको फ्री में ही मिलता है इसलिये इसे अच्‍छी ढंग से प्रयोग करना सीखे और इसका इस्तेमाल अच्छे से करे.

आम के साथ-साथ इसकी पत्तियों भी हमारे लिए बहुत ही गुणकारी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण यह लगभग हर बीमारी का आसानी से इलाज कर सकती हैं आईये जानते हैं कौन सी हैं वो बीमारियाँ जो यह आम की पत्तियां करती हिं आपको रोग मुक्त.

इस्‍तेमाल करने का तरीका:

आप आम की पत्तियों का कई तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जैसे हल्के हरे रंग के छोटे आकार की आम की पत्तियों को तो़ड़ लें, उन्हें अच्छे से धोएं और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाइये.

इसके अलावा आम के कुछ पत्तों को तोड़िये और रात भर के लिये हल्‍के गुनगुने पानी में डालकर भिगो दें. अगली सुबह इसका सेवन करें इसके साथ ही पत्तियों को धोकर धूप में सुखाएं और इसका पाउडर बना लें.  इस पाउडर की एक चम्मच लें और एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. ध्यान रखें इसका सेवन खाली पेट ही करें.

इसका इस तरह के सेवन से आपको कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलेगी और आप रोग मुक्त हो जायेंगे.

ब्लड-शुगर :
ब्लड शुगर की समस्या आम हो गयी हैं जिसे देखो वो इस बिमारी से पीड़ित हैं इसको नियंत्रित करने के लिए आप कई प्रकार के घरेलू उपचार करते हैं आम के पत्‍तों की मदद से आप ब्लड शुगर नियंत्रित कर सकते हैं.

आप इसका इस्तेमाल इस रोग से मुक्ति के लिए कैसे कर सकते हैं और यह किस प्रकार से आपके लिए लाभदायक हैं आईये जानते हैं दरअसल आम के पत्तों में मौजूद टैनिन के कारण होता है.

आम के पत्तों से निकला अर्क इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज को बढ़ने से रोक कर ब्लड शुगर का स्तर घटाता है. इसके अलावा आम के पत्‍तों में मौजूद हाइपोग्‍लाइसेमिक प्रभाव से ब्‍लड शुगर का स्‍तर कम हो जाता है इसके लिए रोज सुबह एक चम्मच आम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

किडनी स्‍टोन से बचाये:
आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या को हल करने और किडनी को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है इसी तरह यह आपको गॉल ब्‍लैडर की पथरी से निजात पाने और लिवर को सेहतमंद रखने में भी मदद करता है आप इसका रोजाना आम की पत्‍तियों के पाउडर से बना घोल पीने से किडनी के स्‍टोन दूर करने में मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करें
कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है इससे ह्रदयघात होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती हैं यदि आप शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको बाकी चीजों का भी ध्‍यान रखना होगा.

चूंकि आम के पत्तों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए यह आपके कोलेस्ट्रॉल, खासतौर पर एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को घटाता है जो की आपके स्वस्थ्य रहने के लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं इसके अलावा इससे आपकी धमनियां मजबूत और स्वस्थ बनती है.

अस्‍थमा से बचाये
अस्थमा सास की बिमैर के जिसके कारण रोगी को सास लेने म एबहुत ज्यादा परेशानी होती हैं ऐसे लोगो को अपना ख़ास ख्याल रखना पड़ता हैं.

आम की पत्तियां अस्‍थमा की बीमारी को कंट्रोल और इससे आपको बचाती हैं, आम की पत्तियां चाइनीज दवाओं में भी बहुत प्रयोग की जाती हैं, आप अस्थमा से निजात पाने के लिए इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर थोड़ा सा शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी.

पेट के लिये रामबाण:
आजकल की दिनचर्या और खान-पान के कारण लोग ज्यादातर पेट की बीमारी के शिकार होते जा रहे हैं लेकिन अगर आप किसी प्रकार की पेट सम्बन्धी समस्या से परेशान हैं तो आपको आम के पत्तो से इसका इलाज करना चाहिए.

प्रकृति हमें कई बीमारियों का उपचार स्वयं उपलब्ध कराती है, आमतौर पर प्राकृतिक उपचार के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं इसी प्रकार पेट की बीमारी  के लिये में आम के मुलायम पत्ते आपके लिये संजीवनी का काम करते हैं

आपको इतना करना हैं की थोड़ी सी आम की पत्‍तियों को गर्म पानी में डालें, बर्तन को ढंक दें और रातभर के लिये इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर अगली सुबह पानी को छान कर खाली पेट पी जाएं. इसे नियमित पीने से पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट का कोई रोग नहीं होता हैं

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।