अगर पैर रहते है हर वक़्त ठन्डे, तो अपनाये ये घरेलु उपचार।


हमें अक्‍सर पैरों में दर्द होने लगता है। पैरों के दर्द की कई वजहें हो सकती हैं, मसलन मांसपेशियों में सिकुड़न, मसल्स की थकान, ज्यादा वॉक करना, एक्सरसाइज, स्ट्रेस, ब्लड क्लॉटिंग की वजह से बनी गांठ, घुटनों, हिप्स व पैरों में सही ब्लड सर्कुलेशन न होना। पानी की कमी, सही डाइट ना लेना, खाने में कैल्शियम व पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिंस की कमी, अंदर गहरी चोट होना, किसी प्रकार का संक्रमण हो जाना, नाखून का पकना आदि। कई बार शरीर की हड्डियां कमजोर होने से भी पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है।

- गरम तेल से करें मसाज ठंडे पैर को गरम तेल (जैतून, नारियल या तिल) से मालिश करें। इससे पैरों में रक्‍त संचार बढ़ेगा और पैर गर्म हो जाएंगे। उसके बाद मोजे पहन कर सो जाएं। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें और अगर दिन में जरुरत पड़े तो भी कर सकते हैं। 
 - मैग्नीशियम सल्फेट का प्रयोग एक टब में गर्म पानी लें और इसमें आधा कप मैग्नीशियम सल्फेट घोलें। इस पानी में 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। हफ्ते में दो बार इस विधि को अपनाएं, फायदा मिलेगा। 
 - अदरक 2 कप पानी में 1 चम्‍मच अदरक के टुकडे को 10 मिनट तक उबाल कर छान लें। फिर उसमें शुद्ध शहद मिला कर 2 या 3 बार दिन में पियें। 
 - ग्रीन टी पिएं दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, ध्यान रहे कि ग्रीन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं। इसके अलावा 3-4 ग्रीन टी बैग्स को एक बड़े बर्तन में गर्म पानी में डालें और इस पानी में दस मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। इस विधि को दिन में दो अपनाएं। 
 - घास पर चलें सुबह घास पर नंगे पांव टहलें। इसी दौरान पांव की एक्‍सरसाइज भी करें। करीबन 30 मिनट तक चलें, आपको फायदा होगा। 
 - आयरन युक्‍त आहार खाएं जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर के अंगों तक ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिये खजूर, सेब, दाल, बीसं, रेड मीट, पालक, सोया बीन, टोफू औबर आदाम आदि खाने चाहिये।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।