सोने से पहले पानी पीने के फायदे


सेहत के लिए पानी पीना कितना फायदेमंद हैै ये तो आप सभी जानते हैं। सुबह के समय में पानी पीने के चमतकारी फायदे भी आप जानते ही हैं। लेकिन शायद आप को आजतक इस बात का मालूम ना हो कि रात को सोने से पहले पानी पीने से क्या क्या फायदे आपको मिल सकते हैं। यदि हम पानी को समय समय पर पीएं तो इसका असर हमारे शरीर पर अमृत की तरह काम करता है।

भारतीय प्राचीन आयुर्वेद में भी पानी पीने के कई फायदों के बारे में बताया गया है।

इंसान के अंदर एक गलत आदत हो गई है कि वह जब बाहर से दौड़ भाग करके घर आता है तब वह खड़े होकर पानी पीने लगता है। जो कि जहर के सामान होता है। यही नहीं यह इंसान के लिए जानलेवा भी हो सकता है। सुबह के समय में यदि आप नियमित पानी पीते हैं तो इससे शरीर की गंदगी साफ होती है। और यह गंदगी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है। और शरीर साफ हो जाता है। और शरीर में ताजगी और उर्जा भी आती है यही नहीं पानी का सेवन करने से शरीर का खून साफ होता है और चेहरे पर कांति आती है।

अब आपको बताते हैं रात को सोने से पहले पानी पीने के चमतकारी लाभ

तनाव और अच्छी नींद
रात को सोने से पहले पानी पीने से आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।

मांसपेशियों की मजबूती के लिए
आयुर्वेद के अनुसार जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है।

टेंशन दूर करता है
जब हम रात में सोने से पहले पानी पीते हैं तब इससे हमारी दिन भर की थकान और टेंशन दूर होती है। यदि आप दिन में किसी बात से टेंशन में आ गए हो तो रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पी लें। इससे टेंशन दूर हो जाती है।

पेट के रोगों में
जब हम रात को सोने से पहले पानी पीते हैं तो इससे हमारा पेट साफ होता है। जिससे पाचनतंत्र की समस्या ठीक हो जाती है। यह पेट साफ करने को अचूक घरेलू उपाय है।

हार्ट अटैक की समस्या
रात के समय में पानी पीना हमारे दिल के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है इससे हमें कभी दिल की बीमारी नहीं लगती है। पानी का सेवन करने दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होने लगता है और शरीर में खून का संचार ठीक रखता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।