गीले मोजे करेंगे कई बीमारियों का इलाज


यह सुनकर आपको काफी अजीब लग रहा होगा की गीले मोजे से किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य लाभ हो सकता हैं। लेकिन यह सच है कि मोचे पहनकर सोने से कई बिमारियां ठीक हो जाती है | यकीन नहीं हो रहा ना तो चलिए आज हम आपको बताते है की गीले मोजे पहनकर सोने के क्या फायदे हैं | गीले मोजे रात को पहनकर सोने से बुखार, जुकाम सहित कई बीमारियां दूर हो जाती है। वैसे इसके कई और फायदे भी हैं जिन्हें आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सर्दी जुकाम होगा दूर
बीमारी होने पर दवाईयों से इलाज तो हर कोई कराता है। लेकिन अगर घरेलू नुस्खों से ही घर पर इलाज कर लिया जाए तो क्या बुराई है। आपको घरेलू नुस्खो के बारे में ना पता हो इसलिए आज हम आपको बता रहें है कि क्योंकि घरेलू नुस्खों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। वैसे सर्दियां चल रही हैं तो आप इसको फॉलो ना कर सकें, लेकिन अगर आप रात को सोते समय गीले मोजे पहनकर सोएंगी तो आपका सर्दी जुकाम छू मंतर हो जाएंगा।

बुखार भी होगा कम
अगर दवाइयां खाने के बाद भी बुखार कम ना हो रहा हो तो आपको बता दें कि हमारा ये वेट सॉक्स ट्रीटमेंट आपके बुखार को कम करने में काफी कारगार सिद्ध होगा। इसके लिए बस सबसे पहले आप एक बॉउल में 2 गिलास पानी लें, और उसमें एक चम्मच सिरका मिला लें। उसके बाद ऊनी मोजों को उसमे अच्छे से भिगों लें और निचोड़ने के बाद पहनकर सो जाएं। आप पाएंगे कि सिर्फ 40 मिनट के भीतर ही आपके शरीर का तापमान काफी कम हो गया। यह वेट सॉक्स ट्रीटमेंट वैसे आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। और स्वास्थ्य को काफी लाभ देता है।

कफ निकालने में कारगार
भले ही सुनने में अजीब लगे लेकिन गीले मोजे पहन कर सोने से कफ भी बहुत जल्दी बाहर निकल जाता है। इसके लिए आपको एक बाउल में सिर्फ 2 कप दूध लेना हैं, और एक चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर 15 मिनट बाद एक जोड़ी मोजे को इसमें भिगोकर रख दे फिर निचोड़कर पहन लें और सो जाएं। बता दें कि प्याज और दूध में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण कफ हल्का हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है।

पाचन संबंधी समस्या
अगर आपको भी पाचन संबंधी समस्या है, तो सबसे पहले आप काला जीरा, सौंफ को पानी में मिलाकर 15 मिनट तक के लिए उबालें। फिर मोजों को इसमें भिगोकर निचोड़े और पहनकर सो जाएं। आप पाएंगे कि इस घरेलु नुस्खें से आपकी पाचन की समस्या आधे घंटे में ही दूर हो जाएगी। जीरा और सौंफ आपके यकृत संचार को दुरूस्त रखता है और पेट की पाचन संबंधी समस्यायों से भी निजात दिलाता है।

कब्ज होगी दूर
गीले मोजे पहनकर सोने से आपका पेट भी साफ हो जाता है। कब्ज की शिकायत वाले रोगी गीले मोजे पहनकर सोने के इस घरेलु नुस्खे को जरूर आजमायें। आधा पीस मक्खन, आधा सेब, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अलसी को एक बाउल में मिला लें। इसमें एक कप पानी मिलाकर मिक्सर बना दे। मोजों को इस मिक्सर में मिलाकर इसका अतिरिक्त पानी निचोड़कर निकाल दें। रातभर पहन कर सोयें, सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।