वजन कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय – सोने से पहले क्या खाएं ?


अपने आप को फिट और तंदुरुस्त देखना हर कोई चाहता है। यह देखा गया है कि जो लोग ज्यादा फिट होते हैं वह लाइफ में कुछ भी कर सकते हैं। उनके लिए सभी चीज संभव है। फिट रहने के लिए जो चीज सबसे बड़ी रुकावट है वह आपका बढ़ता वजन है। बढ़ता वजन आपकी जिंदगी को निराशा की ओर ढकेलता है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन संतुलित रहे तो आप व्यायाम करने के अलावा सोने से पहले इन चीजों को खाएं

खीरा
खीरा स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह ना केवल आपके पेट को ठंडा रखता है बल्कि वजन को कम करने में भी सहायक है। इसलिए आप सोने से पहले खीरे के जूस का सेवन करें। यह फैट नहीं बढ़ाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

गाजर
शरीर को तंदुरुस्त और आखों को दुरुस्त रखने वाला गाजर को खाने से पेट भरा-भरा लगता है। इससे नींद अच्छी तरह से आती है और कैलोरी भी बर्न होता है।

काली मिर्च
औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च सभी तरह संक्रमण में लाभ पहुंचाती है। यह दस्त की बीमारी, पेट का दर्द, अफरा तथा अरुचि, अग्निमांद्य, पेट के कीड़े, बवासीर, संग्रहणी, आदि रोगों में यह लाभदायक सिद्ध होती है। इसे खाने में शामिल करने से कैलोरी बर्न होती है, इसलिए सोने से पहले इसे खाइए। आपका वजन कम होगा।

नींबू पानी
विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के सभी विषाक्तों को बाहर कर देता है। यह शरीर को फ्रेश कर देता है और सारी अशुद्धियों को दूर कर देता है।

केला
अत्यंत पौष्टिक एवं स्वादिष्ट फल तथा हर मौसम में सरलता से उपलब्ध होने वाला ‘केला’ उर्जा, वीर्य व मांस बढ़ाने वाला फल है। यह लगभग हर किसी का पसंदीदा फल है। केला आपके वजन को संतुलित करने में भी काफी सहायक है।

अदरक का रस
सर्दी-खांसी, पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में अदरक एक फायदेमंद औषधी के रूप में काम करता है। यही नहीं, एक चम्मदच अदरक का रस आपकी तोंद को कम करने में सहायक हो सकता है। यह शरीर में फैट को बर्न कर देता है और कैलोरी भी कन्यूसक म करता है।

प्रोटीन शेक
अधिकतर लोग वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं। यह न केवल शरीर को प्रोटीन देता है बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है। इसे डाइजेस्ट करने में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

एलोवेरा
ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी आदि के नाम से जाना जाने वाला एलोवेरा एक अमृतबूटी के समान होता है, हर मर्ज में यह काफी लाभकारी होता है। ऐसे में वजन कम करने से लेकर तोंद कम करने में भी यह पीछे क्यूं रह जाएं। एलोवेरा जूस को प्रतिदिन एक कप पीने से वजन कम होता है।

पुदीना
मेंथा वंश से संबंधित पुदीना एक बारहमासी, खुशबूदार जड़ी है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह वजन को कम करने में सहायक है। आप सोने से पहले इसे खाएं आपको भूख कम लगेगी और आपका कैलोरी भी बर्न होगा।

पनीर
प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट से लेकर तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर पनीर सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन में ऐसे तत्व होते हैं जो भूख लगने से बचाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।