कफ, सर्दी, जुखाम, गले में खराश, खाँसी से अगर हैं परेशान, तो ज़रूर सुनें बाबा रामदेव की बात


कफ (बलगम), सर्दी, जुखाम, गले में खराश, खाँसी रोग बहुत परेशान करते हैं। पर इनसे परेशान होने की बजाय बाबा रामदेव के कुछ असरदार घरेलू व आयुर्वेदिक उपचार अपनाएँ।

कफ दूर करने के घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय

1) बच्चों को एक चम्मच च्यवनप्राश रोज़ खिलाएँ, बच्चों को कफ व खाँसी हो तो दिव्य श्वासारि प्रवाही पिलाएँ।

2) 1-2 बूँद तुलसी के पत्तों के रस व अदरक के रस में शहद मिलाकर चटाएँ। जिनका गला खराब हो, वे मुलेठी, काली मिर्च व मिश्री को चूस लें।

3) नियमित रूप से तुलसी के 2-3 पत्ते सुबह सुबह खाना, दूध में हल्दी मिलाकर पीना कफ के लिए बहुत अच्छा है। दूध में 1-2 बूँद शिलाजीत मिलाकर लेना भी कफ के लिए काफ़ी अच्छा है।

4) आयुर्वेद में प्रसिद्ध सोंठ, पिप्पली, काली मिर्च (त्रिकुटा) को 1-1 ग्राम लेकर पाउडर करके शहद के साथ चाटने से किसी भी तरह की कफ बलगाम की समस्या हल हो जाती है।

5) अगर बहुत क्रॉनिक कफ की समस्या है, तो 20 ग्राम त्रिकटु चूर्ण, 20-25 ग्राम सितोपलादि चूर्ण, 20 ग्राम श्वासारि रस, 5 ग्राम अभ्रक भस्म, 5 ग्राम प्रवाल पिष्टी, 20 ग्राम अमृता रस, 2-3 ग्राम स्वर्ण बसंतमालती को मिलाकर 1-1 ग्राम नाश्ते और शाम के खाने से एक घंटा पहले शहद के साथ चाटें, बहुत लाभ होगा। कफ की प्राब्लम हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। पर यह उपाय करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है।

6) अंघूटे के नीचे पांइट को दबाएँ, इससे भी इस समस्या में काफी आराम मिलता है।

7) नियमित रूप से भस्त्रिका, कपालभाती, उज्जाई, अनुलोम विलोम प्राणायाम करें, इससे कफ रोग में आराम मिलेगा। वास्तव में प्राणायाम करने वाले को तो कफ रोग कभी होगा ही नहीं।

8) इन बातों के अलावा जो लोग कफ से पीड़ित हैं, वह गर्म पानी पिया करें, चिकनी चीज़ें, घी, तेल के सेवन से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।