सावधान! दूध के साथ इन चीजों का सेवन जहर समान

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। इसलिए बच्चों को बार-बार दूध पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि वे खाना-खाना के ज्यादा इतराते हैं। पर क्या आपको पता है दूध जितना स्वास्थ्य के लाभदायक है, उतना हानिकारक, अगर उसमें इन चीजों को मिला दिया जाए तो।

1. दूध के साथ दही का सेवन
दूध के साथ दही का सेवन करने से एसिडिटी और उल्टी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और त्वचा संबंधित रोग होने की संभावना भी रहती है। दूध और दही खाने के बीच में कम-से-कम डेढ़ से 2 घंटे का अंतर होना चाहिये।

2. दूध के साथ खटाई का सेवन
दूध के साथ किसी भी तरह की खट्टी चीजों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

3. दूध के साथ केले का सेवन
दूध के साथ केला खाना हममें से ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। लेकिन सेहत के नजरिए से दूध और केला का मेल अच्छा नहीं। ये दोनों ही कफ बनाने का काम करता है और पाचनक्रिया पर बुरा प्रभाव डालता है।

4. दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन
दूध के साथ कभी भी खट्टे फलों जैसे संतरा, अनानास इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो इसका बुरा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. खाना सही से नहीं पचता और उल्टी होने की संभावना रहती है।

5. दूध के साथ मछली का सेवन
कभी भी दूध के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे एलर्जी, गैस और त्वचा संबंधित बीमारियां होने की संभावना होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।