बालों में तेल लगाते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं बाल खराब!


काले, घने व सुंदर बाल खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन बाल अगर रुखे, पतले और बेजान हो तो हमारी पर्सनैलिटी पर बुरा प्रभाव डालते हैं। क्या आप जानते हैं कि बालों के गिरने का सबसे बड़ा कारण होता है तेल का सही ढंग से न लगाना। यदि आप भी पाना चाहते हैं सुंदर, मुलायम और घने बाल तो जानिए तेल लगाते समय कौन सी गलतियों को नहीं करना चाहिए…

1. बालों को सुलझाए-
तेल लगाते समय इस बात का खास ध्यान दे कि कभी अनसुलझे बालों पर तेल ना लगाएं। अनसुलझे बालों पर तेल लगाने से बालों की जड़े कमजोर होने लगती है, जिससे बाल टूटने लग जाते हैं। इससे बचने का सही तरीका है कि पहले बालों को पूरी तरह से सुलझा ले, इसके बाद जड़ों से होते हुए पूरे बालों पर तेल लगाएं।

2. पूरे बालों में तेल लगाएं-
अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं बालों की जड़ो पर ही तेल लगाती है, जो कि गलत है। आपको जड़ों के साथ बालों पर भी तेल लगाना चाहिए। इससे बाल मजबूत बनते है।

3. गुनगुने तेल की मालिश-
बालों में तेल की मालिश करने से पहले उसे हल्का सा गर्म कर लें। हल्के गुनगुने तेल की मालिश करने से आपके सिर का बल्ड सर्कुलेशन काफी अच्छी तरह से प्रवाहित होने लगता है जिससे बाल मजबूत बनते है।

4. हल्के हाथों से करें मसाज-
बालों पर जब भी तेल लगाएं तो इस समय हल्के-हल्के हाथों से बालों पर मसाज करें। कभी भी तेजी की रगंड़ते हुए बालों पर तेल ना लगाएं, इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते है।

5. टाइट बन या पोनीटेल ना बनाएं-
तेल लगाने के बाद कभी भी बालों को बहुत कस कर ना बाधें। हमेशा हल्के सा बांध कर रखें और तेल लगाने के बाद बालों को 4 से 5 घंटे बाद ही धोये।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।