सोने से पहले पानी पीने के ऐसे फायदे पहले नहीं सुने होंगे आपने !


पानी हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है, इस बारे में हम सब जानते हैं वैसे ही सुबह उठकर बिना मुंह धोये पानी पीने के फायदों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम रात को सोने से पहले पानी पीते हैं तो उससे हमें कई फायदे मिलते हैं, इस बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। हम जानते हैं कि हर चीज का एक समय होता है और जब हम उस चीज का सेवन सही समय पर करते हैं तो उससे हमें बहुत ही फायदा मिलता है, वैसे ही जब हम पानी का सेवन सही समय पर करते हैं तो वो पानी अमृत के समान हो जाता है। आयुर्वेद में हमें पानी की सही मात्रा के साथ-साथ पानी पीने के सही ढंगों के बारे में भी देखने को मिलता है।

जब भी हम दौड़ कर आते हैं और एक दम से पानी पीते हैं या खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह पानी हमारे लिए जहर के समान हो जाता है और यह जानलेवा भी साबित होता है और सुबह जब हम दो गिलास पानी पीते हैं, तो हमारे शरीर की सारी गंदगी साफ़ हो जाती है और मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाती है, जिससे हमारा शरीर साफ़ हो जाता है और शरीर में पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है और हमारा खून साफ़ हो जाता है जिससे हमारा चेहरा चमकने लगता है।

सोने से पहले पानी पीने के फायदे

1. जब भी हम सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं, तो यह हमारे ह्रदय के रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब भी हम रात को पानी पीते हैं तो हमें दिल से जुडी हुई बीमारियों का खतरा कम रहता है क्योंकि इससे रक्त संचारण सुचारू रूप से चलता है, जिससे हमारा हार्ट सही तरीके से काम करता है। जब हमारा रक्त संचार का सही ढंग से काम करता है, तो हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

2. जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो हमारा सारा तनाव दूर हो जाता है और हमें नींद भी अच्छी आती है।

इसे भी पढ़े: 
जिस घर में होती हे ये 5 चीज़े उस घर में लाख प्रयास करने पर भी नहीं रहती शांति
3. जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और साथ ही हमारी मांसपेशियां मजबूत बनती है।

4.  पेट साफ़ करने का घरेलू उपाय है यह, जब हम पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते हैं तो हमारा पेट साफ़ रहता है जिसके कारण हमारा पाचन तन्त्र सही से काम करता है।

इसे भी पढ़े: नही रहेगी धन की कमी अगर महिलाएं रात को सोने से पहले करे ये काम |
5. पानी पीने से हमारी दिन भर की थकान दूर हो जाती है। लेकिन जब हम दिन में किसी टेंशन में होते हैं, तो हमे एक गिलास पानी का पी लेना चाहिए इससे हमारा दिमाग शांत हो जाता है और हमारी टेंशन भी दूर हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।