आखिर क्यों अचानक से गिरने लग गए हैं आपके बाल


अक्सर देखा गया है के लोगों के बाल एक दम अचानक से गिरने शुरू होते हैं और वो रुकने का नाम ही नहीं लेते। और व्यक्ति गंजेपन का शिकार होने कगता हैं। ऐसे में ज़रूरत हैं उन कारणों को समझने की और समय रहते उचित समाधान करने की। तो आइये समझते हैं ऐसे कारणों को।

15 से 25 साल तक की आयु में गिरते बालों का कारण

अक्सर युवा लोगों के 20 से 25 साल की आयु में बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। जिसका कारण है बालों को उचित पोषण ना मिलना। ये पोषण बाह्य और अंदरूनी दोनों प्रकार का है। बाहर से बालों को पोषण देने से मतलब है के सप्ताह में कम से कम एक बार अच्छे तेल से मालिश, जिस से तेल के गुण और फायदे बालों को आसानी से मिलते रहें। इसके लिए नारियल तेल या तिल का तेल सब से उत्तम है। और इसमें थोडा सा कपूर मिला कर लगाने से सर की त्वचा के अनेक रोग दूर हो कर त्वचा रोग मुक्त होती है। इसके साथ युवाओं को ये विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए के वो झूठे टीवी के प्रचार से भ्रमित हो कर जो उत्पाद खरीदते हैं वो उनके बालों को खराब करने के लिए काफी है। इसलिए ऐसे शैम्पू और कंडीशनर आदि से बचना चाहिए। बालों को धुलाई के लिए आंवला शिकाकाई और अरीठा इस्तेमाल करना चाहिए, पुराने समय में लोग यही इस्तेमाल करते थे, और जीवन भर उनके बाल काले और घने रहते थे। इसके साथ अंदरूनी पोषण के लिए हर रोज़ अगर एक चम्मच आंवला और मिश्री दोनों पीस कर मिला कर एक एक चम्मच सुबह शाम ही खाना शुरू कर दें तो उनकी भोजन में पोषण की कमी भी पूरी हो जाएगी।

25 से 40 की आयु में गिरते बालों का कारण

इस उम्र में बालों के गिरने के उपरोक्त कारणों के साथ कुछ अन्य कारण भी शामिल हो जाते हैं जिनमे मसलन चिंता और दूसरा आलसी जीवन अधिक चिंतनीय विषय है। इसलिए अगर आपकी उम्र इस में आती है तो आप उपरोक्त उपचार के साथ में सबसे पहले चिंता का त्याग कीजिये। और आलसी जीवन का त्याग कर सुबह शाम सैर और योग प्राणायाम ज़रूर करें। सब से महत्वपूर्ण है रक्त परिसंचरण। अगर रक्त पुरे शरीर में सही से गतिमान रहेगा तो शरीर का कोई भी भाग या छोटे से छोटा पुर्जा भी सही काम करेगा।

40 से ऊपर की आयु में गिरते बालों का कारण

40 से ऊपर की आयु में गिरते बालों का प्रमुख कारण आयु और वायुमंडल ही है, आज कल जो भोजन हम खा रहे हैं, और जो वायुमंडल में प्रदुषण फ़ैल रहा है तो जिससे व्यक्ति की औसत आयु 100 वर्ष से कम हो कर 60 वर्ष ही रह गयी है। तो इसमें शरीर के हर अंग की आयु अपने आप ही कम हो गयी है। तो इस आयु में बाल सिर्फ उन लोगों के ही बचेंगे जो उपरोक्त सभी बातों का पहले से ही ध्यान देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।