आपकी जीभ का रंग खोलता है आपके स्वास्थ्य के बारे में कई राज़ !


वैसे तो हम रोज़ सुबह अपने दांतों को बड़ी मेहनत करके चमकाते हैं, लेकिन दांतों को चमकाते वक्त हम अपनी जीभ पर ध्यान देना भूल ही जाते है. हालांकि कुछ लोग जीभ की सफाई तो करते हैं, लेकिन इसके रंग और बनावट पर कभी ध्यान नहीं देते है. इसलिए आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि आपकी जीभ का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी बातें बताता है.


वैसे जीभ के रंग के इलावा जीभ का आकार भी आपके व्यक्तित्व के बारे में कई बातें उजागर करता है . इन बातों को जानने के बाद आप अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को भी आसानी से समझ पाएंगे.

1. एक स्वस्थ व्यक्ति की जीभ का रंग होता है गुलाबी :
गौरतलब है, कि आमतौर पर किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति की जीभ का रंग गुलाबी होता है और उस पर हल्के सफ़ेद रंग की परत भी होती है. ऐसे व्यक्ति की जीभ का आकर भी मध्यम मोटा होता है और इस पर दरारें, अल्सर्स या दाँतों के निशान नहीं बने होते हैं .

2. लाल रंग :
अगर आपकी जीभ का रंग लाल है, तो इसका मतलब ये हुआ कि आप में पौषक तत्वों, ख़ास तौर से लौह तत्वों और विटामिन बी की कमी है . दरअसल इन तत्वों की कमी से शरीर में ऊर्जा का स्तर कम होना, कोशिकाओं की वृद्धि में बाधा उत्पन्न होना और नर्वस सिस्टम का सही तरीके से काम न करना जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है .

3. जीभ का रंग फीका हो जाना :
यदि आपकी जीभ पेल या फीके लाल रंग की हो तो इसका मतलब ये है, कि आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी है . गौरतलब है, कि हीमोग्लोबिन शरीर में ऑक्सीजन को डिलीवर करने लिए जिम्मेदार होता है और इसकी कमी होने से शरीर में भी कमजोरी बनी रहती है . इसके इलावा जीभ का रंग फीका होना आपकी जीभ पर जीवाणुओं, डेड सेल्स और डेब्रिस का होना भी दर्शाता है .

4. जीभ का रंग पर्पल होना : 
जीभ का रंग पर्पल होने का अर्थ ये है, कि आपके शरीर में तरल पदार्थ और खून सही तरीके से सर्क्युलेट नहीं हो पा रहा है. जिस वजह से सुस्ती बनी रहती है और व्यक्ति भावनात्मक रूप से भी कमजोर हो जाता है. वहीं कुछ मामलों में तो बात डिप्रेशन तक भी पहुँच जाती है. इसके इलावा इन लोगों में कोलेस्ट्रॉल भी अधिक मात्रा में होता है और हृदय संबंधी रोग होते हैं . इसलिए उनकी जीभ पर्पल रंग की होती है.


5. जीभ का रंग काला और जीभ का बालदार होना :
वैसे सामान्य तौर पर किसी भी व्यक्ति की जीभ का रंग काला नहीं होता. अगर काला रंग हो भी जाये यह कुछ समय के लिए ही रहता है और यह नुकसानदायक भी नहीं होता. दरअसल जीभ का रंग काला होने के पीछे जीभ पर बैक्टीरिया और अन्य प्रकार की गन्दगी जमने जैसे कारण होते हैं . गौरतलब है, कि पुअर ओरल हाइजीन, तम्बाकू का सेवन, एंटीबायोटिक्स और पेट संबंधी रोगों की दवाइयां लेने से मुंह में ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया पनपने लगते है . जिससे यह समस्या होता है .

6. जीभ का रंग पीला होना :
इसके इलावा पीली जीभ भी बैक्टीरिया की ही निशानी है. आपको बता दे कि जीभ पर बने छोटे छोटे दानों पर डिहाइड्रेशन, मुँह से सांस लेने, स्मोकिंग करने और बुखार होने पर सूजन आ जाती है . इसलिए यह समस्या होती है .

7. जीभ का रंग सफ़ेद होना :
वैसे जीभ का रंग सफ़ेद होने के पीछे मुख्य कारण डिहाइड्रेशन, मुँह के छाले, और ओरल ल्यूकोप्लेकिया होते हैं. दरअसल ओरल ल्यूकोप्लेकिया की स्थिति स्मोकिंग करने और अन्य टंग इर्रिटेन्ट्स की वजह से उत्पन्न होती है .

8. जीभ का रंग ब्राउन होना :
आपको बता दे कि ब्राउन जीभ को मेलेनोमा का संकेत माना जाता है . इसलिए अगर आपको अपनी जीभ पर इस रंग की परत दिखाई दे तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करे .

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।