चाहे कैसी भी काली काँख क्यों ना हो, चुटकियों में हो जायेगी चेहरे सी गोरी-गोरी, जरूर अपनाएँ!!


काँख का काला पड़ जाना कोई बड़ी समस्या नहीं है । आमतौर पर महिलाएं इस समस्या से ज्यादा परेशान रहतीं है क्योंकि गर्मी के मौसम में अगर उन्हें बिना आस्तीन वाले कपड़े पहेनने हों तो उन्हें उनके काले काँख दिखने का चिंता रहती है। काले काँख दिखने पर काफी शर्मिंदगी महसूस होती है । काँख के काले होने की कई वजह हो सकते है।

खीरे का रस
अगर आपके underarms काले हो गएँ हों तो आप खीरे के रस द्वारा underarms के कालेपन को दूर कर सकते है । 3 से 4 चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच से थोड़ा कम हल्दी का पाउडर को मिला लें और फिर इस मिश्रण से underarms पर 5 मिनट तक मसाज करके कुछ देर बाद पानी से धो लें । regular इसका इस्तेमाल करने से आपको 10 से 15 दिनों के अन्दर underarms के कालेपन दूर होते नजर आएंगे।

चंदन
Dark underarms के लिए चन्दन भी बहुत फायदेमंद होता है। चन्दन के लकड़ी को पीस कर या फिर 2 से 3 चम्मच चन्दन के पाउडर को गुलाब जल में मिक्स करके उससे dark underarms का 5 मिनट तक मसाज करे। लग भग आधे घंटे तक चन्दन के पेस्ट को dark underarms पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें । हफ्ते में 3 से 4 बार चन्दन के पेस्ट का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में underarms का कालापन दूर हो जाता है।

loading...

बेसन
बेसन से भी आप अपने underarms के काले पन को दूर कर सकते है । 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच निम्बू का रस और थोड़ा सा दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले और उस पेस्ट से underarms पर 5 मिनट तक मसाज करके 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे कुछ दिनों में ही आपके underarms का कालापन चला हो जायेगा।

आलू
Dark underarms को ख़त्म करने के लिए आलू को भी एक अच्छा घरेलु उपचार माना जाता है । आलू को काट कर उसे अन्दर की ओर से dark underarms पर रगड़े और फिर थोड़ी देर बाद पानी से धो लें । कुछ दिनों तक regular ऐसा करते रहने से underarms का काला दिखना ख़त्म हो जायेगा।


शहद
किसी भी कारण से आपके underarms काले हो गए हों तो उसे गोरा बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है। एक छोटे से प्लेट में थोड़ा सा लगभग 2 tsp शहद को ले कर उसमे निम्बू का रस(1 tsp) और चीनी(1/2 tsp) डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने काले हुए underarms के ऊपर अच्छे से लगा कर कुछ देर तक मसाज करे और फिर उस मिश्रण को थोड़ी देर तक underarms पर ऐसे हीं लगा छोड़ दें। जब मिश्रण सूखने लगे तो underarms को पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसे regular underarms पर लगाने से underarms का darkness कम हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।