सिर्फ हाथ धो कर पाएं इन बीमारियों से छुटकारा


जब से हम समझने लगते हैं तब से हमारे घर पर बड़े और स्कूल में टीचर्स एक बात पर जरूर जोर देते हैं कि जब भी हम कुछ खाए, अपने हाथ धोए बिना नहीं खाए। खाने से पहले हाथ धोना, रात को सोने से पहले ब्रश करना, नाखून छोटे रखना यह हमने अपनी मां और टीचर्स से अच्छी बातों की लिस्ट में सुने होंगे। कुछ लोग इन बातों को बड़े हो जाने पर भी हमेशा याद रखते तो कुछ अपने आलस के कारण इन बातों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

यह बात भले हमें अपने बचपन की याद दिला देती होगी, लेकिन इसे बचपना मानकर नहीं बल्कि अच्छी आदतों को लेकर चलने की आदत बनाए। शायद आपको यकीन ना आए और बचकाना लगे लेकिन सिर्फ हाथ धोकर खाना खाने भर से ही आप कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। हाथ धोकर खाना खाना एक अच्छी और सेहतमंद आदत है जानते हैं कैसे…

खाने से इन बीमारियों से रह सकते हैं आप सुरक्षित:

गले का इंफेक्शन
हमारे हाथों के जरिए शरीर के अंदर सबसे ज्यादा कीटाणु जाते हैं। हाथ के बिना धोने से आपका खाया हुआ खाना जहर बन जाता है जो आपको थ्रोट इंफेक्शन जैसे कई रोग दे जाता है। गले के इंफेक्शन में कफ और खराश की शिकायत होना बहुत आम माना जाता है।
डायरिया
बता दें कि डायरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा भी साबित होने वाली यह बीमारी भी हाथ बिना धोने के कारण हो जाती है। सोचिए सिर्फ इस एक आदत को ना अपनाकर आप डायरिया जैसी बीमारी को खुद बुलावा देते हैं जो हमारे डाइजेस्टिाव सिस्टम से जुड़ी और भी हेल्थ प्रॉब्लम की वजह बन सकती है।
फूड इंफेक्शन
गंदे हाथों से खाना खाने से आपको फूड इंफेक्शन होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। हमारे हाथों में कई ऐसे रोगाणु चिपके रहते हैं जो दिखाई तो नहीं देते लेकिन फूड इंफेक्श का कारण बन सकते हैं।
दस्त की समस्या
गंदे हाथों से खाना खाने से आपकी पाचन क्रिया पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। पाचन क्रिया दुरुस्त न हो तो कई समस्याएं जैसे दस्त, कब्ज, पेट दर्द और गैस की तकलीफ हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।