दांत और कान के दर्द से इस तेल की कुछ बूंदों दिलाएगी आपको दर्द से निजात


दांत व कान  चेहरे के ही अंग हैं लेकिन इन सभी अंगों की कार्य प्रणाली अलग-अलग है। शरीर के सभी अंगों की तरह इनका अपना महत्त्व है। इन अंगों से सारे शरीर की कार्य प्रणाली नियंत्रित होती है। अगर ये स्वस्थ्य रहें तो शरीर भी स्वस्थ्य रहता है। कई लोगों को एसेंशियल ऑयल के फायदों के बारे में बहुत कम हैं पता तो आइए जानते है इसके फायदे-

ऑलिव ऑयल और नारियल तेल के फायदों के बारे में हम सब अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन कई लोगों को एसेंशियल ऑयल के फायदों के बारे में बहुत कम पता होता है। बाज़ार में मिलने वाले कई तरह के ऑयल शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

कान के दर्द के लिए लहसुन का तेल : लहसुन के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होने के कारण यह दर्द दूर करने में सहायक है। अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो लहसुन के तेल को गुनगुना करके इसकी कुछ बूंदें कान में डालें। इस तेल के उपयोग से सर्दी-जुकाम के कारण कान में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है।

जोड़ों के दर्द के लिए कैस्टर ऑयल : कैस्टर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होने के कारण यह मांसपेशियों और नसों में होने वाले दर्द से जल्दी छुटकारा दिलाती है। यह तेल स्किन द्वारा बहुत जल्दी सोख लिया जाता है इसीलिए यह जोड़ों के दर्द से भी जल्दी आराम पहुंचाती है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार इस तेल को लगायें।

दांतों के दर्द के लिए लौंग का तेल: डॉ. जेरी दस बताते हैं कि लौंग के तेल में यूगेनोल पाया जाता है जो कि एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसलिए जब आप इसे दांतों पर लगाते हैं तो बहुत जल्द आपको दर्द से आराम मिल जाता है। इसे लगाने के लिए रुई में दो-चार बूंदें इस तेल की डालें और दांतों और मसूड़ों पर लगायें।

पीठ दर्द के लिए लैवेंडर ऑयल : अगर ऑफिस में घंटो एक ही जगह बैठने के कारण आपके पीठ में दर्द होने लगता है तो परेशान न हों। इस दर्द से बचने के लिए लेवेंडर ऑयल से अपने पीठ की मसाज करें, इससे सारा दर्द कुछ ही मिनटों में दूर हो जाता है। यही कारण है कि अधिकतर स्पा सेंटर में एक्यूप्रेशर के साथ हमेशा लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

सिरदर्द के लिए पेपरमिंट ऑयल : अगर आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो पेपरमिंट ऑयल की सिर्फ 2-3 बूंदें लें और माथे पर लगाकर मालिश करें। इससे सिरदर्द बहुत जल्दी दूर हो जाता है, खासतौर पर साइनस के कारण होने वाले सिरदर्द में यह बहुत असरदार है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।