अमरूद के ये फायदे जानकार दंग रह जायेंगे आप


अमरूद ही नहीं इस फल की पत्तियां भी बेहद लाभदायक मानी गई है। इन पत्तियों के सेवन से ही कई बीमारियों को मात दी जा सकती है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे अमरूद की पत्तियां सेहत और चेहरे को फायदा करती हैं?

अमरूद की पत्तियों से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। इसका पेस्ट तैयार करके रोज प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके पानी से दिन में दो बार चेहरे को धोएं।

दांतों के दर्द एवं मसूड़ों की सूजन में, अमरूद के 15-20 मुलायम पत्ते तोड़कर मसलकर पानी में तब तक उबालें जब आधा पानी शेष रह जाए। इसे ठंडा करके सेंधा नमक और फिटकरी डालकर बार-बार कुल्ला करने से दंतविकारों का शमन होता है। पीड़ा एवं सूजन से छुटकारा मिलता है।

आधे सिर में दर्द होने पर सूर्योदय के पूर्व ही कच्चे हरे ताजे अमरूद लेकर पत्थर पर घिसकर लेप बनाएं और माथे पर लगाएं। कुछ दिनों तक नित्य प्रयोग करने से पूर्ण लाभ होता है।इसके अलावा कोमल पत्ते 15-20 नग लेकर पीसकर छानकर पानी के साथ पिलाने से ज्वर एवं उसके उपद्रव दूर होते हैं।अमरूद के पत्तों के 10 ग्राम काढ़े को पिलाने से वमन या उल्टी बंद हो जाती है और जी भी सही रहता है।

अमरूद की थोड़ी सी पत्तियों को लेकर पानी में उबालकर पीस लें। इस लेप को फुंसियों पर लगाने से लाभ होता है।अगर मुंहासे निकल आएं हैं तो इसकी पत्तियों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

मुंह से अक्सर बदबू आती हो तो अमरूद की पत्तियां चबाएं, जल्द ही दुर्गंध दूर हो जाएगी।सिर में अगर जुएं हो गईं हैं तो अमरूद की पत्तियों का रस लगाएं और धो दें, फायदा होगा।

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो गर्म पानी में पत्तियों को डालें और इस पानी से बालों को साफ करें। इससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाएगा और बालों में चमक भी बरकरार रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।