भूलकर भी इन चीजों के साथ न करें दवाओं का सेवन, होगा हानिकारक


बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण हम किसी न किसी बीमारी से घिरे रहते है। जिससे राहत पाने के लिए हम न जाने कितने उपाय करते है। इतना ही नहीं जब वह बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है तो डॉक्टर और दवाओं का सहारा लेते है। दवाओं को लेते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे कि यह समस्या और बढ़ जाती है।


जब कभी हम डॉक्टर, केमिस्ट के पास से दवा लाते है तो यह सख्त हिदायत दी जाती है कि खाली पेट कोई भी दवा न लें। कुछ खा कर ही दवा का सेवन करें। इसीलिए कई बार हम ऐसे चीजों का सेवन कर लेते है। जिसके बाद दवा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस खतरनाक फुड एंड ड्रग्स कॉम्बीनेशन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दूध
माना जाता है कि दूध हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन अगर इसका सेवन मल्टीविटामिन और एंटीबोयोटिक के सात किया, तो यह आपके लिए जहर साबित हो सकता है। इसलिए दोनों को कभी साथ में न लें। कम से कम दोनों का सेवन करने के लिए 1 घंटा का गैप रखें।

अल्कोहल
अगर आप सिरदर्द या मांसपेशियों पर खिंचाव की समस्या है, तो आप इनकी दवा खाते समय बिल्कुल भी अल्कोहाल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इन दवाईयों से लिवर पर प्रेशर बनता है जिस कारण ही इन दवाईयों के ज्यादा सेवन की मनाही होती है। अगर आपने इसे अल्कोहाल के साथ ले लिया तो आपका लिवर खराब होने के चांस कई गुना अधिक बढ़ जाते है।


संतरा
संतरा और केले में भरपूर मात्रा में पोटेशिम पाया जाता है। इसलिए जब भी ऐसी दवाओं का सेवन करें जो कि शरीर में पोटेशियम की मात्रा बनाएं रखता है। आमतौर पर एसीई इनहीबिटर्स जैसे केप्टोप्रिल, लिज़िनोप्रिल आदि हृदय के ब्लड वेसल में रक्त संचार को सही रखने का काम करता है। इनमें पोटेशियम की मात्रा भी होती है। अगर आपने इस दवा के पहले संतरा या केला खाया है, तो दवा न खाएं। नहीं तो आपके शरीर में पोटेशियम की ज्यादा मात्रा हो जाएंगी। जिससे कि हार्ट की धड़कनें इर्रेग्युलर हो जाती हैं।

वाइन, चीज
कई लोगों की दिनचर्या में वाइन शामिल हो जाती है। जिसके बिना उनका दिन नहीं खत्म होता है। इसी तरह चीज होता है। कई लोग इसे इस तरह खाते है। जैसे कि यह घी हो। अगर आप मोनोआमाइन ऑक्साइड इनहीबिटर्स ले रहे हो तो उसके साथ चीज़, वाइन और बीयर का सेवन ना करें। अगर आपने लिया तो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।