बेकिंग सोडा और नींबू का ये मिश्रण दे सकता है कैंसर को मात, जानिए कैसे


ये तो सभी जानते हैं कि नींबू के कई फायदे हैं, पर यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि ये कैंसर के उपचार में भी लाभदायक साबित होता है। और अगर नींबू के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाए तो ये मिश्रण कैंसर के सेल्स पर शक्तिशाली तौर पर असर करता है।

आईये आपको बताते हैं कि इस मिश्रण को कैसे तैयार किया जाऐ।

नींबू कैंसर के उपचार में लाभदायक है
नींबू के कई फायदे हैं यह स्वस्थ जीवन के साथ-साथ कैंसर के उपचार में भी लाभदायक साबित हुआ है। एक रिसर्च के मुताबिक नींबू में लीमोनॉइड्स फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं। 
नींबू के साथ यदि बेकिंग सोडा मिलाया जाए तो कैंसर से जल्द छुटकारा मिलता है
नींबू में 12 प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। और अगर नींबू के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाए तो ये मिश्रण कैंसर के सेल्स पर अधिक हावी हो जाते हैं। जिससे कैंसर से जल्द निजात पाया जा सकता है।
बेकिंग सोडा ट्यूमर को फैलने से रोकता है
बेकिंग सोडा ट्यूमर और उसके आसपास की जगह को अल्क्लाइज करता है और ट्यूमर को एक अंग से दूसरे अंग तक बढ़ने से रोकता है।
नींबू और बेकिंग सोडा के मिश्रण से एसिड की समस्या कम होती है
यदि नींबू और बेकिंग सोडा के मिश्रण को भोजन के साथ लिया जाए तो यह पेट में एसिड के प्रभाव को कम करता है और पाचनक्रिया को भी ठीक करता है।
मिश्रण बनाने के लिए ज़रुरी सामग्री
  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 नींबू का रस
  • 240 ml उबालकर ठण्डा किया हुआ पानी
कैसे बनाएं ये मिश्रण?
एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, एक नींबू और एक गिलास उबालकर ठंडा किया हुआ पानी लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे दिन में कम से कम 3 बार पिएं। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें। इससे शरीर में पीएच की मात्रा ठीक रहेगी।
इससे जुड़ी ज़रूरी बातें
कैंसर के खिलाफ नीम्बू के इस्तेमाल के बारे में hope4cancer के द्वारा भी सत्यापित करते हुए लिखा गया है कि इस पर कोई खा़स रिसर्च नहीं हुई है पर इनके इस्तेमाल से बेहतर परिणाम मिले हैं। इसलिए कैंसर के इलाज में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा मिल रहा हैं। इसके मिश्रण की मात्रा वैज्ञानिक तौर पर तय नहीं की गई है और ना ही नींबू और बेकिंग सोडा की मात्रा तय है इसलिए हर रोगी पर इसका अलग-अलग प्रभाव हो सकता है। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।