अगर आप खाते हैं आचार, तो जान लें उसके फायदे और नुकसान


आचार का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। खट्टा, मीठा, कसैला न जाने कितने स्वाद में आचार बनाएं जाते है। इंडिया में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में आचार का सेवन किया जाता है। इंडिया में विभिन्न प्रकार के आचार यानी कि सब्जी, फलो, मसाले आदि से बनाया जाता है। कही पर आचार को सिरके पर भी डुबोकर खाया जाता है। फलों और सब्जियों के साथ मसाले और तेलयुक्‍त अचार के सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

आमतौर पर कहा जाता है कि आचार का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी सही हो जाती है। जानिए इसका सेवन करने से सेहत के लिए कितना लाभदायक है। साथ ही जानिए ये सेहत के लिए नुकसानदायक कितना है।

डाइजेशन सिस्टम को रखें सही
आचार खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। आमतौर पर हमारे पेट में अच्छे और बुरे दोनो तरीके के कीटाणु होते है। जब आप किसी एंटीबॉयटिक दवा का सेवन करते हैं, तो अच्‍छे कीटाणु खत्म हो जाते हैं। जिसके कारण र्आपके पाचन तंत्र में फर्क पड़ता है। इसी तरह अचार में नमक होता है जो प्रोबॉयोटिक्‍स के विकास में सहायक है। साथ ही अच्छे कीटाणु को ठीक रखता है।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर
फलो और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स पाया जाता है, लेकिन जब उसके पका लिया जाता है तो इसका ये तत्व खत्म हो जाते है। वही जब आचार बनाया जाता है को सब्जियों और फलों का कच्चा इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि इनसे एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स खत्म नहीं होता है। यही एंटी-ऑक्‍सीडेंट अचार के जरिये शरीर में पहुंचते हैं और मुक्‍त कणों यानी फ्री रैडिकल्‍स से शरीर को बचाते हैं। जो आपको कई तरह की बीमारी से बचाते है।

आपके दिमाग को रखे दुरस्त
कहा जाता है कि पेट और दिमाग का बहुत ही गहरा रिश्ता होता है। अचार में पाए जाने वाले प्रोबॉयोटिक्‍स बैक्‍टीरिया दिमाग के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कुछ शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि केंद्रीय तंत्रिका प्रणाली और दिमाग के बीच में गहरा संबंध होता है। जिससे आपका दिमाग ठीक से काम करेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए भी आचार काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह बच्‍चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर बीमारियों से बचाता है। जिससे कोल्ड और फ्लू से आपका बच्चा बच सकता है।

लीवर को रखे हेल्दी
आपने आंवला का बना आचार तो खाया होगा, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से आपके लीवर हेल्दी रहता है। इसके साथ ही अल्सर जैसी बीमारी से आपका बचाव हो जाता है।

बाजार का आचार खाने से बचें
जब आप आचार बाजार से लाते होगे तो आपने ध्यान दिया होगा कि उसमें अधिक मात्रा में नमक होता है। जो कि आपके सेहत के लिए नुकसानदेय है। इतना ही नहीं इसमें पाया जाने सोडियम और सोडियम बेंजोएट नामक केमिकल भी होता है। जिससे कि आपको कैंसर हो सकता है।

अधिक ऑयल
आचार बनाने में अधिक मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि कोलेस्ट्राल को बढ़ा देता है। जिससे वजन बढ़ने के साथ-साथ दिल संबंधी कई सनस्याओं का सामना करना पड़ता है।  

न करें अधिक आचार का सेवन
एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपको गैस्ट्रिक कैंसर की समस्‍या अधिक होती है। इसके साथ ही गले में खराश और दर्द भी हो सकता है। जो कि ईसाफेगल कैंसर का भी कारण बन सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।