ढीली त्वचा में कसाव लाने के लिए व्यायाम

  • स्‍पा और मसाज से भी आ सकता है त्‍वचा में कसाव।
  • साइड ब्रिज भी त्‍वचा में कसाव लाने का अच्‍छा तरीका।
  • लेग्‍स अप स्‍ट्रेट आर्म क्रंच से दूर होता है टांगों पर जमा अतिरिक्‍त फैट।
  • लाइंग लेग रेसेस से भी पा सकते हैं आप त्‍वचा में कसाव।
त्‍वचा में ढीलापन
कम वजन की कोशिश में क्‍या आपकी त्‍वचा ढीली हो गई है। अगर वजन सही तरीके से नहीं घटाया जाए तो त्‍वचा लटक जाती है। महिलाओं को भी प्रसव के बाद अक्‍सर इस तरह की परेशानी होती है। उनके पेट और उसके आसपास की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं।

लटकी हुई या ढीली त्‍वचा देखने में बहुत बुरी लगती है। कुछ लोग तो ऐसे में हीन भावना से भी ग्रसित होने लगते हैं। यूं तो त्‍वचा में कसाव पाने के कई तरीके हैं लेकिन हो सकता है ये आपको पसंद न आये या आपको सूट न करें। आप स्‍पा या मसाज पार्लर जाकर भी अपनी त्‍वचा की खोई हुई रंगत को वापस पा सकती हैं।

स्‍पा, मसाज पार्लर या कॉस्‍मेटिक उत्‍पाद से दूर रहकर यदि आप घर पर ही स्किन में पहले जैसा कसाव पाना चाहती हैं तो व्‍यायाम भी इसका विकल्‍प है। व्‍यायाम करने से कसाव तो आएगा ही साथ ही आप फिट भी रहेंगी। इस लेख जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही एक्‍सरसाइज जिनसे आप ढीली त्‍वचा में फिर से कसाव पा सकती हैं।

लेग्‍स अप स्‍ट्रेट आर्म क्रंच
लेग्‍स अप स्‍ट्रेट आर्म क्रंच व्‍यायाम करने से आपके अपर एब्‍स में कसाव आएगा। यदि आप इस एक्‍सरसाइज को ज्‍यादा चैलेंजिंग और फायदेमंद बनाना चाहते हैं तो अपने हाथों में डम्‍बल भी पकड़ सकते हैं। इसमें सबसे पहले आप जमीन पर कमर के बल सीधे लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाए। यदि आप टांगों को ऊपर उठाने के दौरान हाथों में डम्‍बल पकड़ना चाहते हैं तो यह आपकी मर्जी है। टांगों को ऊपर की तरफ उठाने के दौरान डम्‍बल को भी हाथों से धीरे-धीरे उठाए। डम्‍बल को आप जहां तक आसानी से उठा सकें, उतना उठाने के बाद इस स्थिति में कुछ सेंकेंड तक रूके। इसके बाद धीरे-धीरे कंधों को ढीला छोड़ दें। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरायें।

एयर बाइक
एयर बाइक व्‍यायाम में आपको पीछे की तरफ कमर के बल लेटना होगा। इसके बाद दोनों कोहनी को मोड़ते हुए हाथों की हथेलियों को सिर के नीचे लगाए। ऐसा करने के बाद घुटनों को अपनी तरफ खींचे। इस व्‍यायाम की दूसरी स्थिति में आप कंधों को ऊपर की तरफ उठाकर अपनी दांयी कोहनी को बांयी घुटने की तरफ तब तक खींचे जब तक कि ये दोनों आपस में मिल न जाए। इसके बाद इसी प्रक्रिया को बांयी कोहनी और दांये घुटने के साथ करें। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराने से ढीली त्‍वचा में कसाव आएगा।

साइड ब्रिज
साइड ब्रिज एक्‍सरसाइज में आपको मजबूती के साथ तिरछा लेटना होता है। इस व्‍यायाम का कितना असर होगा यह आपके करवट लेकर तिरछा लेटने पर निर्भर करता है। इसमें आपको अपना वजन कोहनी और हाथ में कोहनी से आगे के भाग पर टिकाना होता है। करवट लेने के बाद शरीर के बीच के भाग को तब तक उठाए जब तक कि आपके पैरों से लेकर धड़ तक स्‍लोप का आकार न बन जाएं। इस स्थिति में जब तक आप आराम से रह सकते हैं तब तक बने रहें। इसके बाद इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं।

लाइंग लेग रेसेस
लाइंग लेग रेसेस एक्‍सरसाइज करने से आपकी पेट की मांसपेशियों में कसाव आएगा। इस व्‍यायाम में सबसे पहले कमर के बल जमीन पर लेटकर अपनी टांगों और हाथों को टाइट करें। टांगों को टाइट रखने के साथ ही इन्‍हें फर्श से ऊपर की तरफ 90 डिग्री पर उठाए। जितना संभव हो सकें अपनी टांगों को सीधा और टाइट रखें। अब टांगों को सीधा और टाइट रखते हुए इन्‍हें धीरे-धीरे नीचे की तरफ तब तक लाए जब तक कि ये फर्श से न सट जाएं। टांगों को ऊपर करने और फिर इन्‍हें नीचे लाने की प्रक्रिया को बार- बार दोहराए, ढीली त्‍वचा में आराम मिलेगा।

पेलविक थर्सट
पेलविक थर्सट से भी आपकी पेट की मांसपेशियों में तनाव आता है। इसकी भी कुछ क्रिया लाइंग लेग रेसेस जैसी ही है। इसमें आपको सबसे पहले जमीन पर कमर के बल लेटना होगा और टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाना होगा। जब आपकी टांगे पूरी तरह ऊपर हो जाए तो अपने कूल्‍हों को भी फर्श से ऊपर उठाए। इस स्थिति में आपकी कमर ही केवल फर्श पर रहेगी। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरायें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।