डाइट में शामिल करे ये आहार, हार्ट अटैक से बचे रहेंगे आप


हार्ट अटैक की बीमारी ऐसी है, जो हर उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इसकी एक वजह गलत खनापान भी है। अगर व्यक्ति पहले ही अपने खानपान की चीजों में सावधानी बरते तो इस बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है। अगर अाप भी इस बीमारी के चपेट में अाने से बचना चाहते है तो अपनी डाइट में कुछ सुधार लाएं। अाज हम अापको डाइट में शामिल करने वाले ऐसे ही कुछ अाहार के बारे में बचाएंगे , जिनका सेवन करके अाप हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बच सकते है।

1.टमाटर
अपनी डाइट में टमाटर शामिल करें। इसमें मौजूद लाइकोपीन , बीटा कैरोटीन, फोलेट कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसका रोजाना सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। 

2. दही  
रोजाना दही का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 

3.उड़द की दाल 
रात को उड़द की दाल के 4 या 5 चम्मच पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे पीसकर दूध में मिला लें और साथ ही शक्कर मिला लें। इससे कोलेस्ट्रॉल का खतरा टलता है। 

4. लौकी का जूस 
लौकी को उबालकर इसमें जीरा, हरा धनिया, हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें। इससे हार्ट डिजीज की समस्या कम होंगी।

5. नींबू पानी 
नींबू में ऐंटीअॉक्सीडे्ंटस पाए जाते है, जो बॉडी के खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालते है। इससे हार्ट अटैक की परेशानी से काफी हद तक बचा जा सकता है। 

6. घी और गुड़
खाना खाने के बाद घी और गुड़ का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।