रोजाना दूध में जीरा और काली मिर्च डालकर पीने के है कई फायदे, जानिए कैसे


दूध पीने के कितने फायदे हैं ये शायद बताने की जरुरत नहीं है, रोजाना दूध पीने से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर की तकरीबन हर जरुरत को पूरा करता है। लेकिन आपने कभी जीरा और काली मिर्च डालकर दूध पीया। नहीं तो पीना शुरु कर दें। इसका इस तरह पीने के कई फायदे है। जिनके बारें में आप नहीं जानते है।

जहां एक और दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और न जाने कितने तत्व पाएं जाते है। वहं दूसरी ओर काली मिर्च और जीरा में न्यूट्रिएंटस नामक तत्व पाया जाता जाता है। जो आपके शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई फायदे देता है। जानिए दूध में जीरा और काली मिर्च डालकर पीने के फायदों के बारें में।

शरीर को करें डिटॉक्स
इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद बेकार की चीजों को डिटॉक्स कर आपको कई बीमारियों से बचाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा
काली मिर्च और जीरा वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिसके कारण आपको कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तनाव को भगाए
जीरा, काली मिर्च वाला दूध पीने से आपको रिलेक्स मिलेगी। जिससे आप तनाव से निजात पा सकते है। इसके साथ ही सिरदर्द जैसी समस्या से बच जाएंगे।

शरीर के दर्द से दे आराम
इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर में जाकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। जिससे आपको शरीर के किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलेगी।

सर्दी-जुकाम से दिलाएं निजात
अगर आपको सर्दी-जुकाम है, तो आप इसका एक गिलास काली मिर्च, जीरा मिलाकर पी लें। इससे आपको राहत मिलेगी। साथ ही इससे शरीर में इम्युनिटी बढाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।