Ads (728x90)


कमरख का फल शक्तिवर्धक होने के साथ-साथ शरीर को ताजगी भी देता है। इंग्लिश में इसे स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है। स्वाद में इसके फल काफी खट्टे होते है हलांकि ज्यादा पक जाने पर इनमें थोड़ी मिठास भी आ जाती है। सर्दियों के शुरुआती मौसम में मिलने वाला यह फल काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में कई लोगों को त्वचा संबंधी विकार हो जाते हैं। इसमें से कुछ लोग दाद की समस्या से भी परेशान होते हैं। ऐसे लोगों को कमरख का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से दाद की समस्या काफी कम हो जाती है। हल्के हरे और पीले रंग के इस फल में कैलरी बहुत ही कम पाई जाती है। आइये जानते हैं यह किन स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है...

शरीर को ऊर्जा और ताजगी :
कमरख के पके हुए फल का सेवन करने से शरीर में ताजगी आती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। कमरख के फल का सेवन कालीमिर्च के पाउडर, मिर्ची पाउडर, जीरा पाउडर और चीनी के साथ किया जा सकता है।

हैंगओवर में कारगर :
कमरख के फल का रस भी बनाया जा सकता है। इसका रस भी बहुत गुणकारी होता है। इसका रस पीने से शराब का नशा उतर जाता है।

भूख बढ़ाता है :
अगर किसी व्यक्ति को भूख कम लगती हो या उसका खाना खाने का मन न हो तो इसके लिए एक गिलास सुबह के समय कमरख का रस लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर इस रस का सेवन करें। दो-चार दिनों तक इस रस का सेवन करने के बाद भूख बढ़ जाएगी।

रूसी दूर होती :
अगर बालों में रूसी ज्यादा हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल लें और उसमें कमरख के रस के मिश्रण को मिला लें। इसके बाद इन दोनों के मिश्रण को अपने सिर में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। रूसी खत्म हो जाएगी और आपके बाल ज्यादा चमकदार हो जाएंगे।

पेट की कीड़े खत्म हो जाते :
कमरख के फल की ही तरह कमरख के फूल भी लाभदायक होते हैं। क्योंकि इसके फूलों का प्रयोग करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

दाद और खुजली :
अगर आपको खाज-खुजली की समस्या है तो कमरख के पेड़ की डंडियां लें और कुछ पत्तियां ले लें। इसके बाद इन दोनों को एक साथ पीस लें। इसके बाद इसके मिश्रण को दाद व खुजली वाली जगह पर लगा लें, फायदा होगा।

फटी एड़ियां :
अगर किसी व्यक्ति की एड़ियां फट गईं हों तो इसके लिए भी आप कमरख का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now


loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें

loading......
 
डिसक्लेमर : दोस्तों, आयुर्वेदप्लस में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।
loading...