बालों को बढ़ाने के लिए आलू के रस को ऐसे करें इस्‍तेमाल।


बाल बढ़ाने के लिए आलू का रस
बालों के लिए ताजे आलू का रस तैयार करने के लिए एक आलू लेकर उसे छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर ब्‍लैंडर में मिक्‍स कर लें। आलू को प्‍यूरी फार्म में बना लें। अगर पेस्‍ट गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। आलू के अवशेष से रस अलग करने के लिए मलमल के कपड़े का प्रयोग कर इस पेस्‍ट को छान लें। आपको पेस्‍ट लगाने के लिए तैयार है। लेकिन ध्‍यान रहें कि हर बार इस्‍तेमाल के लिए आलू के रस का ताजा पेस्‍ट ही बनाये।

आलू का रस लगाने का तरीका
घने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्‍कैल्‍प पर मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये। इसे शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह उपाय प्‍याज और बियर की तरह बालों में बदबू भी नहीं देता।

आलू का रस, शहद और अंडे का मास्क भी है मददगार
यह हेयर मास्‍क आलू के रस में थोड़ा सा शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर बनता है। इससे अपने बालों और स्‍कैल्‍प में मसाज करें। ऐसा करते समय जड़ों पर ध्‍यान केंद्रित करें क्‍योंकि यह बालों के रोम को सक्रिय करने में मदद करते हैं। इस मास्‍क को कम से कम 30 मिनट बालों में लगाने के बाद बालों को अच्‍छे से धो लें। यह उपाया प्राकृतिक तरीकों से बालों की देखभाल करता है। साथ ही प्राकृतिक उत्‍पादों से मास्‍क बनाने से आपके बालों पर किसी प्रकार का साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं। इस मास्‍क के इस्‍तेमाल से आपके बालों में नमी और गहराई से पोषण मिलता है, जिससे आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

बालों के लिए आलू का रस के लाभ

  • तेजी से बालों का विकास
  • बालों में चमक
  • शहद और अंडे के कारण अच्‍छे कंडीशनर भी है आलू का रस
  • स्‍कैल्‍प को साफ करें
  • स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।