भाप लेने के चमत्कारी फायदे


यूं तो बाज़ार में आपको कई महंगी-महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जो यह सीना ठोककर आपको यकीन दिलाते हैं कि इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्कीन पहले से ज्यादा हेल्दी और खूबसूरत हो जाएगी। बता दें कि इन दामी और चमकदार पैकेट में बिक्री होने वाले सारे प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होते हैं जो सिर्फ आपके चेहरे को खराब करने का काम करते हैं।

आपके लिए बेस्ट ऑपश्न होगा कि आप बाहरी चीज़ों का इस्तेमाल करना छोड़ घरेलू उपचार को ही फॉलो करें। घरेलू उपायों का आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और इससे आपकी कुदरती खूबसूरती भी बर्बाद नहीं होगी। घरेलू उपाय में हर टाइप के स्कीन के लिए स्टीम लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। सर्दी या जुकाम होने पर तो स्टीम को ले ही लेकिन वैसे भी अपनी स्कीन को सही रखने के लिए स्टीम लेना नहीं छोड़े।

बता दें कि स्टीम लेना आपके ब्यूटी ट्रीटमेंट में से ही एक माना जाता है और है घरेलू ब्यूटी टिप्स का बेहरतीन तरीका । जहां एक ओर आपको फेस स्टीमिंग से न सिर्फ आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लो करने लगता है बल्किह उसे ताजगी भी मिलती है। स्टीम लेने का भी एक सही तरीका होता है …

क्या है भाप लेने का सही तरीका ?

सबसे पहले आप स्टीम करने के लिए स्टीमर का इंतज़ाम करें या फिर किसी बाल्टी में ही गर्म पानी को भर लें। ध्यान रहें कि स्टीम लेने के दौरान आपका पूरा चेहरा अच्छी तरह से ढक हो ताकि पूरे चेहरे पर बराबर स्टीम मिलती रहे।

स्टीम लेने के यह हैं फायदे :-

1. स्टीम की मदद से आपके चेहरे में मौजूद सारे काले-काले मैल साफ हो जाते हैं। यही नहीं, स्टीम लेने से आपके चेहरे के बंद पोर्स भी खुल जाएंगे। साथ ही चेहरे की सभी अंदरुनी मैल साफ हो जाएगी। बता दें कि स्टीम लेने से आपके स्कीन में मौजूद ब्लैक हेड्स भी आसानी से निकल जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा में निखार आ जाता है।

2. स्टीम लेने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि यह चेहरे की डेड स्किन को भी साफ कर देती है। इसी टिप्स की मदद से त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आता है।

स्टीम लेने से आपके सबसे ब़ड़े दुश्मन मुहांसे और झुर्रियों का भी खात्मा हो जाएगा। यही नहीं, स्टीम को लेने से आपके स्कीन का मॉइश्चर बैलेंस भी बना रहेगा, जिससे त्वचा रूखी और बेजान नजर नहीं आएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।