दांत में दर्द का इलाज और घरेलू उपाय

दांत दर्द की समस्या एक बढ़ती हुई समस्या बनती जा रही है जिसकी कई वजह हैं। दांत दर्द का मुख्य कारण है दांतों को ठीक तरह से साफ ना करना और कैल्शियम की कमी। इनकी चीजों से दांतों में कीड़े लग जाते हैं जो दांत दर्द के रूप में बहुत परेशान करते हैं। दांत दर्द की वजह से इंसान का खाना पीना मुशिकल हो जाता है।
दांत दर्द का आयुवेर्दिक घरेलू उपचार
तुलसी का सेवन
दांत के दर्द में तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। अन्य बीमारियों की तरह तुलसी दांत की बीमारी को भी ठीक करती है।
कैसे करें तुलसी का इस्तेमाल
तुलसी के पत्तों के रस में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें और इसकी गोलियां बनाकर दांद दर्द वाली जगह पर रखें। इस उपाय से धीरे—धीरे दांत दर्द ठीक होने लगेगा।
लहसुन का प्रयोग
दांत दर्द में बेहद फायदेमंद और कारगर औषधि है लहसुन।
लहसुन का इस्तेमाल करने का तरीका
यदि आपके दांत में हमेशा दर्द होता रहता हो तो आप दो से तीन कच्ची लहसुन की कलियों को चबाएं। इस उपाय को नियमित करने से दांत का दर्द खत्म हो जाता है।
अमरूद
आप दो तरह से अमरूद का इस्तेमाल कर सकते हो दांत दर्द को ठीक करने के लिए
पहला
अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर उससे गरारे व कुल्ला करें।
दूसरा
अमरूद के पत्तों से बने काढ़े का सेवन नियमित दिन में दो बार जरूर करें एैसा करने से दांत दर्द ठीक हो जाता है।
अदरक का सेवन
यदि आपके दांत में तेज दर्द या झनझनाहट हो रही हो तो आप अदरक का इस्तेमाल करें। यह दांतों के लिए बेहद लाभदायक होता है।
कैसे करें अदरक का प्रयोग
सबसे पहले आप अदरक को छोटे छोटे हिस्सों में
काट लें। अब उन छोटे हिस्सों या टुकड़ों को रात के समय में दांत दर्द वाली जगह पर रखें। इस उपाय से
दांत का दर्द ठीक हो जाता है।
पालक का प्रयोग
पालक दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन और कैल्श्यिम आदि भरपूर मात्रा में होता है।दांत दर्द के समय में आप पालक की ताजी पत्तियों को लें और इसे अच्छे से साफ करके इसको कच्चा ही चबाएं। एैसा करने से दांत दर्द में आराम मिलता है।
सरसों का तेल
दांतों को साफ और निरोगी बनाने के लिए आप नियमित रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल करें।
कैसे करना है प्रयोग
आप अपने टूथ ब्रश पर थोड़ा नमक और सरसों का तेल डालें और इससे दांत मंजन करें। नियमित इस उपाय को करने से आपके दांत स्वस्थ हो जाएगें और दांत का दर्द भी बंद हो जाएगा।
बर्फ का उपयोग
जब कभी भी दांत में झनझनाहट या दर्द हो रहा हो तो आप किसी कपड़े में बर्फ डाल दें और इसे दांत दर्द वाली जगह पर इससे सिकाई करें। यह उपाय दांत दर्द को कम करने के साथ राहत भी देता है।
लौंग का प्रयोग
घर पर लौंग सभी के रहती है। लौंग दांतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है खासकर की तब जब दांत में कीड़े लगने से होने वाला दर्द हो रहा हो तब।एैसे में आप रात के समय में लौंग को दांत दर्द वाली जगह पर रखकर उसे दबा दें। इस अचूक उपाय से दांत का दर्द ठीक होने लगता है।
पुदीना का सेवन
दांत के दर्द से राहत पाने के लिए एक और कारगर और सरल उपाय है पुदीना।
आप पुदीना की पत्तों के रस को आधा गिलास पानी में मिला लें और उसका गरारा व कुल्ला करंे। एैसा करने से दांत दर्द और मुंह की बदबू गायब हो जाती है।
हिंग का प्रयोग
दांत दर्द में हिंग भी बड़े काम की चीज है। घर पर हिंग आसानी से मिल भी जाती है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल दांत दर्द में कर सकते हैं।
कैसे करना है उपाय
थोड़ी सी हिंग लें और इसे मौसम्मी के रस में अच्छे से मिला लें। अब एक रूई या साफ मुलायम कपड़े की मदद से आप इसे दांत दर्द वाली जगह पर रख दें। और थोड़ी देर के बाद उस रूई को दांत से हटाकर बाहर फैंक दें। आपको एैसा दिन में दो से तीन बार करना है। इससे दांत का दर्द पूरी तरह से चला जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।