कठोर हथेलियों के लिए घरेलू उपचार

चेहरे की देखभाल के चक्‍कर में हम अक्‍सर अपनी हथेलियों को भूल जाते हैं और वे कठोर हो जाती हैं, हाथेलियों को मुलायम बनाने के लिए आप इन घरेलू नूस्‍खों का प्रयोग कर सकते हैं।
हाथों को मुलायम बनायें

सामान्‍यतया हम अपने चेहरे की देखभाल के आगे शरीर के दूसरे अंगों को भूल जाते हैं। इसका सबसे बुरा असर हाथों और पैरों में होता है। आप अपने पैर तो छुपा सकते हैं लेकिन हाथ सबके सामने होता है और जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं तो कठोर हाथ होने से आपकी नकारात्‍मक छवि सामने आती है। इसलिए अपने हाथों को मुलायम बनायें और उनकी रंगत को भी निखारें। आइए हम आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिनसे कठोर हाथों को मुलायम बना सकते हैं।
नींबू का रस और दूध

आपके घर में दूध और नींबू आसानी से मिल जायेगा। अब थोड़ा सा दूध उबालें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। ठंडा होने पर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को आधे घंटे तक अच्छे से रखें। अब इस मिश्रण को अच्‍छे से अपने हाथों पर धीरे-धीरे मालिश कीजिए। नियमित ऐसा करने से कुछ दिनों में हाथों की त्‍वचा मुलायम हो जायेगी।
दलिये का मास्क

दलिया को बहुत ही हेल्‍दी आहार माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके प्रयोग से त्‍वचा में निखार लाकर आप उनको मुलायम बना सकते हैं। इसके लिए दलिये का मास्‍क बनायें। इस मास्क को बनाने के लिए जैतून का तेल, दलिया और ग्लिसरीन का प्रयोग करें। मास्‍क बनने के बाद इसे हाथों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर हल्‍के गुनगुने पानी से मास्‍क को निकालिये।
कोकम मक्खन

दोपहर का खाना बनाते समय हॉट प्लेट या गर्म पानी के ऊपर मक्खन का पात्र उलटा रखकर 2 चम्मच मक्खन को पिघला लीजिए। मक्खन पिघलने के बाद उसमें 5-10 चम्मच खीरे का रस तथा बादाम के तेल की कुछ बूंदें डाल दीजिए। अब एक चम्मच की सहायता से इसे अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी हथेलियों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। मक्खन को धोने के लिए गर्म पानी या उसके साथ दूध का साबुन इस्तेमाल कर सकते हैं।
सादा मक्खन

इस मक्‍खन का प्रयोग आप ब्रेकफास्‍ट में जरूर करते होंगे। आप उस मक्खन को रसोई में काम करते समय या कहीं और अपने हथेलियों में लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा लम्बे समय के लिए नरम और स्वस्थ रहेगी।
नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों के साथ हाथों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। हाथों में नारियल के तेल की कुछ बूंदें लगायें। इस तेल को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं और सुबह उठकर आप देखेंगे कि हथेलियां मुलायम हो गईं हैं।
जैतून का तेल
खाने के लिए इसका प्रयोग ज्‍यादा होता है। हथेलियों को मुलायम बनाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। एक छोटे बरतन में 1 चम्मच जैतून का तेल लेकर इसमें इसमें अपनी उंगलियां डालें और इसे हाथों में भी लगायें। इसे अच्छे से मसाज करें ताकि आपका शरीर सारा तेल शरीर में सोख ले और उसे स्वस्थ और सुन्दर बनाए। अब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको लग रहा है कि यह ज़्यादा चिकना हो गया है तो आप दूध युक्त साबुन से भी हाथ धो सकते हैं।
शहद लगायें

शहद एक बेहतरीन मॉइश्‍चराइजर है, इससे त्‍वचा को नमी भी मिलती है। आधे मैश किये हुए आलू, 3 चम्मच शहद और कुछ चम्मच दूध लीजिए। इन सब को अच्छे से मिलाकर अपनी हथेलियों एवं एड़ियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।