पियें 1 कप अदरक का जूस, मिलेगा गठिया, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा


अदरक का प्रयोग भोजन बनाने में प्रयोग करते हैं क्योंकि यह ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है। पर क्या आपने कभी सोंचा है कि अदरक खाने की बजाए अगर इसका एक कप जूस पिया जाए तो कितनी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है?
अदरक का जूस आपको सर्दी-जुखाम, पेट की खराबी, गले के दर्द, जोड के दर्द, मधुमेह, बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने तथा कैंसर तक जैसी बीमारी से मुक्ती दिला सकता है। अगर आपको जानना है कि यह कैसे बनाया जाता है तो आखिरी प्वाइंट देखना ना भूले.

मधुमेह को कंट्रोल करे : 

इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। एक गिलास अदरक का जूस आपके फास्टिंग ग्लूकोज लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है।

कैंसर से मुक्ती : 

साबुत अदरक में कुछ पदार्थ ऐसे होते हैं, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं और वह कैंसर होने से रोकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करे : 

अदरक का जूस जहां ग्लूकोज़ लेवल पर नज़र रखता है वहीं, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करता है।

गठिया के दर्द से राहत : 

स्टडी के अनुसार, अदरक में दर्द से मुक्ती दिलाने का भी गुण छुपा है। इसलिये यह उनके लिये अच्छा है जिन्हें गठिया रोग है और जोड़ों का दर्द होता है।

कैसे बनाएं : 

अदरक के टुकडे धुल कर काट लें और मिक्स में डाल कर पीस लें और जूस निकाल लें। इस जूस में चाहें तो नींबू का रस और शहद मिक्स कर के सेवन किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।