नाभि पर ये 5 तेल लगाये, दमकती त्वचा पाएं, मुंहासे भगाए

अगर आप दमकती त्‍वचा पाने और मुंहासे दूर भगाने के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो आपको सिर्फ कुछ तरह के तेल को अपनी नाभि में डालना है।
त्‍वचा की समस्‍याएं दूर करने के लिए नाभि पर लगाये ये तेल
    सर्दियों में ड्राईनेस के कारण हमें त्‍वचा संबंधी कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। और इन समस्‍याओं से बचने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम का इस्‍तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन समस्‍याओं से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका आपकी किचन में ही मौजूद हैं। जी हां नाभि हमारे शरीर का बहुत ही दिलचस्‍प भाग है, जिसका सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है, इसलिए आप अपनी किचन में मौजूद तेल को नाभि पर लगाकर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानें नाभि पर कौन से तेल लगाने से हमारी त्‍वचा को क्‍या फायदा होता है।
फटे होठों के लिए सरसों का तेल

    भारतीय रसोई का अहम हिस्सा यानी सरसों का तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसलिए इसे सबसे ज्यादा हेल्दी तेलों में से एक माना जाता है। सरसों का तेल रूखे होंठों से भी निजात दिलाने में कारगर है। अगर आप फटे होठों की समस्‍या से परेशान है तो रात में सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंद नियमित रूप से डालने या रोजाना नहाने के बाद नाभि पर सरसों का तेल लगाने से आपके होंठ ठंड के मौसम में भी नर्म और मुलायम रहेंगे।
त्‍वचा को चमकदार बनाये बादाम का तेल
    पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए और बादाम का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल न सिर्फ त्वचा में एक नई जान डाल देता है, बल्कि त्वचा की खोई चमक को भी तुरंत वापस ले आता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके लिए इसे आपको अपनी त्‍वचा पर लगाने की जरूरत नहीं बल्कि रोजाना नाभि पर बादाम का तेल लगाने से ही त्वचा पर  चमक आ जाती है। अगर मौसम में बदलाव के कारण आपकी त्वचा की रंगत खराब हो गई है तो नाभि पर लगाये बादाम का तेल......
मुहांसे दूर करें नीम का तेल
    नीम त्‍वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है यह बात शायद हमें बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो नाभि पर रोजाना नीम का तेल लगाएं। रोजाना इस तेल के इस्तेमाल से चेहरे के मुंहासे साफ हो जाएंगे और आपकी चेहरे पर एक नई चमक देखने को मिलेगी। इसके अलावा अगर आपको खुजली हो रही है और शरीर में चकत्ते पड़ रहे हैं तो नीम का तेल नाभि में लगाएं। खुजली तुरंत दूर हो जाएगी।
दाग-धब्‍बे दूर करें नींबू का तेल

    नींबू का तेल स्वाद को बेहतर बनाने के अलावा, यह उन विटामिन और खनिजों से युक्त है, जो शरीर के विकारों को दूर करते हैं। लेकिन नींबू का तेल नाभि में लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे भी दूर हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर ढेर सारे दाग धब्बे हैं और आप उससे निजात पाना चाहते हैं तो नींबू का तेल अपनी नाभि में लगाइए। जल्दी फायदा होगा।
त्‍वचा को कोमल और मुलायम बनाये मक्‍खन

    अगर आप अपनी त्‍वचा को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो गाय के दूध से बने मक्‍खन का इस्‍तेमाल अपनी नाभि में करें। रोजाना मक्‍खन को नाभि में लगाने से आप आसानी से मुलायम त्‍वचा पा सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें यह उपाय।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।