पतली कमर पाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यायाम

आहार पर नियंत्रण करके आप अपनी पेट के आसपास की चर्बी को कुछ हद तक कम कर सकते हैं, लेकिन अगर वास्‍तव में आप पतली कमर चाहते हैं तो खानपान पर ध्‍यान देने के साथ-साथ नियमित व्‍यायाम भी बहुत जरूरी है।

क्रचेज और प्‍लैंक या फिर स्‍क्‍वैट्स के जरिये आप पतली कमर नहीं पा सकते हैं। अगर आप पतली कमर की चाहत रखते हैं तब इसके लिए आपको कुछ बेहतरीन व्‍यायाम करने होंगे। व्‍यायाम के साथ-साथ खानपान में नियंत्रण करके आप आसानी से अपनी कमर को पतली बना सकते हैं।

रस्‍सी कूदना

कमर को पतली करने के लिए रस्‍सी कूदना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण इसका दोगुना असर कमर पर पड़ता है। शुरूआत में में इसे केवल एक मिनट तक करें, उसके बाद 15 सेकेंड का तक आराम करें। इस क्रिया को पांच बार दोहरायें। धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय भी बढ़ायें।

बर्पी करें

पतली कमर के लिए यह भी बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है, इसे करने में अधिक मेहनत लगती है इसलिए इसे हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कहा जाता है। इसे करने के लिए स्‍क्‍वैट की मुद्रा की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरु करें, इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आये। इसी तरह दूसरे पैर को ऊपर उठाकर इस क्रिया को दोहराये। बर्पी में स्‍क्‍वैट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीनों ही एक्‍सरसाइज की जाती हैं और ये तीनों ही एक्‍सरसाइज आपको एक ही सेट में करनी होती हैं।

बाइसाइकिल क्रंचेज

यह सामान्‍य क्रंचेज की तरह होता है, लेकिन इसमें पैरों को स्थिर रखने की बजाय उसे साइकिल की तरह चलाना होता है। यह पेट, जांघों, कमर के आसपास की चर्बी को कम करता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें, ताकि उससे सिर को ऊपर उठाने में आसानी हो। दोनो पैरों को सीधा रखें। अब एक पैर को सीधा रखते हुए दूसरे पैर को सीने के पास ले जायें, पैर पीछे ले जाने के दौरान हाथ से सिर को भी उठायें। यही क्रिया दूसरे पैर से भी लगातार दोहरायें।

प्‍लैंक

प्‍लैंक व्‍यायाम से भी कमर के आसपास की चर्बी कम होती है, साथ ही यह हाथों और सीने को भी मजबूत बनाने वाला व्‍यायाम है। सामान्‍य प्‍लैंक के साथ ही साइड प्‍लैंक जरूर करें।

बॉल के साथ व्‍यायाम

इस व्‍यायाम को करते वक्‍त ध्‍यान रखें, क्‍योंकि इसमें बॉल के आगे जाने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। बॉल लेकर प्‍लैंक की‍ स्थिति में आयें, फिर बॉल को थोड़ा सा आगे की तरफ ले जायें, इस दौरान आपका पैर स्थिर होना चाहिए। इससे पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और कमर की चर्बी कम होती है।

कमर कम करने के लिए अगर आपने व्‍यायाम शुरू कर दिया है तो इसे नियमित रूप से करें, ऐसा न हो कि दो दिन व्‍यायाम के बाद आप 4 दिन तक आराम करें। इसके अलावा अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान दें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।