कहां मंहगी क्रीम के चक्कर में पड़े हैं, चेहरे पर निखार के लिए अपनाएं ये देशी नुस्ख़ें


चेहरा और हमारी त्वचा का निखार हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। चमकता चेहरा और नर्म मुलायम त्वचा एक अलग आत्मविश्वास को जागृत करने में मदद करती है। पारंपरिक तौर पर अनेक हर्बल नुस्खों का इस्तमाल कर बतौर कॉस्मेटिक्स घरों में आजमाया जाता रहा है।  भागदौड़ और तनाव ग्रस्त जीवन में वक्त की कमी होने की वजह से लोगों का ध्यान परंपरागत हर्बल नुस्खों से दूर होता जा रहा है और आहिस्ता-आहिस्ता रसायनयुक्त घातक उत्पादों ने घर-घर तक अपनी पहुंच बना ली है किंतु अब वक्त आ चुका है जब कि हमें अपने देश के पारंपरिक ज्ञान को समझना होगा यानी सदियों से चला आ रहा परंपरागत हर्बल ज्ञान अपनाने की कवायद शुरु करनी होगी क्योंकि आधुनिक विज्ञान भी अब इसका लोहा मानने लगा है। 

आईये जानते हैं कुछ हर्बल टिप्स जिन्हें सैकड़ों सालों से सुदूर ग्रामीण इलाकों में लोग अपनाए हुए हैं और जिनका इस्तमाल कर आप भी अपने चेहरे और त्वचा पर जबर्दस्त निखार ला सकते हैं।
1) केला त्वचा के लिए एक अच्छा नमी कारक उपाय है। पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश कर लिया जाए और चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा दिया जाए, करीब 15 मिनट बाद इसे धो लिया जाए। चेहरा धुल जाने के बाद रक्त चंदन का लेप भी लगाया जाए, माना जाता है कि ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में जबरदस्त निखार आता है।
2) स्ट्राबेरी के पके हुए फलों को मैश करके चेहरे पर लगाया जाए और 15 मिनिट बाद इसे धो लिया जाए तो यह चेहरे के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है।
3) चेहरे की सुंदरता के लिए दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए और 20 मिनिट के बाद धो लिया जाए, चेहरा तेजवान दिखाई देता है।
4) कई इलाकों में पारंपरिक हर्बल वैद्य शहद के साथ फेसपैक तैयार करते हैं। इन जानकारों के अनुसार बेसन, शहद, जैतून, दूध मलाई को मिलाकर बना ये फेसपैक एक कारगर टॉनिक की तरह कार्य करता है। फेशपैक को तैयार करने के लिए करीब 3 चम्मच बेसन, शहद, दूध मलाई और जैतून के तेल की 1-1 चम्मच मात्रा को आपस में मिला लिया जाता है और चेहरे पर लेपित कर दिया जाता है। करीब 20 मिनिट बाद इसे साफ पानी से धो लिया जाता है।
5) चेहरे और गर्दन के हिस्से पर 2 चम्मच टमाटर का रस और 4 चम्मच दही के मिश्रण को लगाया जाए और जब यह सूख जाए तब इसे धो लिया जाए तो यह चेहरे की सुंदरता को और भी निखार देता है।
6) सौराष्ट्र गुजरात में महिलाएं 1 चम्मच बादाम के तेल में 1/2 चम्मच दूध मलाई और नींबू के रस को मिलाकार चेहरे पर लगाती हैं, जानकारों के अनुसार यह मिश्रण चेहरे की त्वचा में ताजगी ले आता है और टॉनिक की तरह कार्य करता है।
7) दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस का मिश्रण त्वचा पर लगाया जाए और करीब 20 मिनिट बाद साफ सूती कपड़े या कपास से इसे साफ कर लिया जाए, त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है।
8) एलोवेरा की पत्तियों को चीरा लगाकर जैल प्राप्त किया जाए और इसमें कुछ बूंदें नींबू रस की भी मिला ली जाए और सूखी त्वचा पर लगाया जाए तो नमी बन आती है।
9) दक्षिण भारत में महिलाएं रक्त चंदन को नारियल की मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाती हैं, इनके अनुसार ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाती है।
10) एक कप दूध में एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू रस डाल दिया जाए और इसे त्वचा पर लगाया जाए और 30 मिनिट के बाद इसे धोने से त्वचा में नयी ताजगी सी महसूस होती है। अक्सर महिलाएं इस मिश्रण को सोने से पहले चेहरे, हाथों और पैरों पर लगा लेती हैं और सुबह उठने के बाद इसे धो लिया करती हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से त्वचा में एक अलग चमक और निखार आने लगता है। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा किया जाए तो शीघ्र ही परिणाम नजर आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।