सर्दी जुकाम और फ्लू आदि की समस्या को दूर करे ये चमत्कारी दूध


मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम और फ्लू आदि की आम समस्या होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप जीरा, काली मिर्च का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके एंटीसेप्टिक और विटामिन-मिनरल्स से भरे गुण सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते है।  ये गरम होते है इसलिये यह कफ को बिल्‍कुल अच्‍छी तरह से सुखा देता है। कफ, छाती में जकड़ जाने पर काली मिर्च और जीरा का सेवन करने से राहत मिलती है। ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसे बनाने और इससे होने वाले अन्य फायदों के बारे में जाने:-  

जीरा, काली मिर्च और दूध बनाने का तरीका

सर्दी जुकाम जैसी मौसमी बीमारी से बचाने के लिए जीरा और काली मिर्च का दूध बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। एक चुटकी जीरा पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च लें। अब एक पैन में दूध को गर्म कर लें। ग्लास में जीरा और कालीमिर्च का पाउडर डाले, उसके बाद उसमें गर्म दूध डाले। दूध को चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। इसे रात को सोने से पहले पीएं। इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है।

इससे होने वाले अन्य फायदे :

जीरा और काली मिर्च में कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, जिससे ब्लडप्रेशर नियंत्रण में रहता है। दूध भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपकी रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए फायदेमंद है।

एक अध्ययन के अनुसार जीरा पाउडर शरीर मे फैट को अवशोषित करने से बचाता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बढाता है। वहीं काली मिर्च में पेपरीन तत्व होता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही  शरीर से गंदगी को निकालकर वजन को नियंत्रित रखता है।

जीरा और काली मिर्च दोनो ही पेट से जुड़ी समस्यायों के लिए रामबाण का काम करते है। इसे पीने से पेट में खाना पचाने वाले जूस बनते हैं, जो पेट हमेशा दुरुस्त रखते हैं।इसके सेवन से डाइजेशन को मजबूत होता है, पेट दर्द की समस्या को दूर करता है। दिमाग को रिलैक्स करता है।

जीरा व काली मिर्च में मौजूद विटामिन सी की मात्रा धमनियों पर पड़ने वाले दबाव के लिए जिम्मेदार गाढ़े खून को पतला करने का काम करती है।रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाते है। ब्लड सर्कुलेशन को सही करके मांस पेशियो को आराम देता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।