यूरिन को ज्यादा देर रोकना होता है नुकसानदायक, हो सकती है ये बीमारियाँ


कभी-कभी जब आप मार्केट या ऐसी जगह होती हैं, जहाँ वाशरूम की सुविधा न हो, तब ऐसे में आप यूरिन को रोक कर रखती हैं। खासकर महिलाएं इस तरह की गलतियाँ बहुत करती हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि यह शरीर के लिए कितना नुकसानदायक है क्योंकि, यूरिन के जरिए आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में, यदि आप यूरिन को बहुत देर तक रोक कर रखती हैं, तो इससे बहुत सारे संक्रमण या बीमारी होने का खतरा रहता है।


इतना ही नहीं, यूरिन को अधिक देर तक रोक कर रखने से इस तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

किडनी स्टोन की समस्या :

जो महिलाएं लंबे समय तक यूरिन को रोककर रखती हैं, उनमें किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है। इस तरह की समस्या इसलिए उत्पन्न होती है, क्योंकि जब आप यूरिन को कुछ देर तक रोक कर रखती हैं, तब यह यूरिन ब्लेडर से किडनी में वापस पहुंच कर स्टोन का निर्माण करता है, जिससे कि किडनी स्टोन की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में, भूलकर भी यूरिन को रोकने की कोशिश न करें।

ब्लेडर की कार्यक्षमता पर असर


यदि आपको यूरिन पास करने जैसा महसूस हो रहा हो इसका मतलब है कि आपका ब्लेडर अब पूरी तरह से भर चुका है। इसके बावजूद यदि आप यूरिन को रोके रखती हैं, तो इससे ब्लेडर पर जरूरत से ज्यादा दवाब बढ़ जाता है, और यह अनावश्यक दबाव उसके कार्यक्षमता को प्रभावित करता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

कोई भी व्यक्ति जब सही समय पर यूरिन को पास नहीं करता है, तब ऐसे में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। क्योंकि, जब आप सही समय पर वाशरूम नहीं जाती हैं, तब ऐसे में, बहुत सारे बैक्टीरिया का निर्माण होता है, जो आपके किडनी के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है।

यूरिन संबंधी विकार

अधि‍क समय तक यूरिन को रोक कर रखने से आपको मूत्र संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि थोड़ा सा छीकनें और खांसने से यूरिन पास हो सकता है। इतना ही नहीं आपमें महसूस करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।