खूबसूरत चेहरे और बाल के लिये आजमाएं पपीते के पत्‍ते का जूस


पपीते की पत्‍तियों में ढेर सारा पोषण छुपा हुआ है जिसको सीधे तौर पर प्रयोग करने से लाभ ही लाभ मिलते हैं। आइये जानते हैं इसे कैसे यूज किया जाता है और यह किन किन कामों में प्रयोग होता है। हम सब जानते हैं कि पपीते की पत्‍तियों का रस डेंगू को ठीक करने में कितना फायदेमंद है। पर क्‍या आप ये भी जानती हैं कि पपीते की पत्‍तियां हमारी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ भी बना सकती हैं। 

ऐसे बनाएं जूस :

जरुरतभर पपीते की पत्‍तियां ले कर उन्‍हें अच्‍छी तरह से धो कर पोछ लें। उन्‍हें छोटे छोटे टुकड़ों में काटें और फिर सॉस पैन में 2 लीटर पानी डाल कर धीमी आंच पर खौलाएं। जब पानी आधा हो जाए, तब इसे छान लें और किसी कांच की शीशी में भर कर रख लें। आप इसे 3 से 4 दिनों तक फ्रिज में भी रख सकती हैं। आप इसको दूसरे तरीके से भी बना सकती हैं, जैसे पपीते की पत्‍तियों को छोटे टुकड़ों में तोड़ कर मिक्‍सी में पीस लें और उसे निचोड़ कर रस को छान लें।

त्‍वचा के लिये कैसे है फायदेमंद :

1. पपीते की पत्‍तियों में भारी मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो कि त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये काफी बेहतर है।

2. पपीते की पत्‍तियों का रस त्‍वचा के पोर्स को साफ करता है। साथ ही यह मुंहासों और झाइयों से भी बचाता है।

3. पपीते का रस आपका एक्‍जिमा से भी बचाएगा । आप इस जूस को प्रभावित स्‍थान को स्‍क्रब कर के तब लगाएं।

4. ताजे पत्‍तों का रस जले, कटे और छिले हुए स्‍थान पर लगाने से घाव जल्‍दी भरता है।

5. अगर पैरों पर कॉर्न हो गया है तो पपीते की पत्‍ती के टिप से निकला ताजा दूध लगाने से वह साफ हो जाता है।

बालों के लिये कैसे है फायदेमंद :

1. क्‍या आप जानती हैं कि पपीते की पत्‍तियों का रस अक्‍सर शैंपू और अन्‍य हेयर ट्रीटमेंट के लिये यूज़ किया जाता है। अगर इस रस को नारियल के दूध या शहद में मिला कर कंडीशनर के तौर पर यूज़ किया जाए तो बाल मुलायम बनते हैं।

2. पपीते की पत्‍तियों को रूसी मिटाने के लिये भी प्रयोग किया जाता है। यह सिर से गंदगी और तेल को निकालता है तथा बालों पर कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं करता।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।