अनार का जूस और खजूर का ये मिश्रण बचा सकता है आपकी जिंदगी |


अनार को वैसे तो कई सारे लाभ के लिए जाना जाता है इसको English में Pomegranate भी बोला जाता है | अनार एक लाल रंग का बिजुक्त फल है जो की रसीले होने के साथ हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक भी है | एक कप अनार का जूस पीने से आपको विटामिन C, K और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसे यदि खजूर के साथ मिला कर लिया जाये तो ये संजीवनी का काम करता है |

अगर आपको अनार और खजूर दोनों पसंद हैं तो यह डिश, आपके लिए ही है। हाल ही के शोध से पता चला है कि अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन आपको हार्ट की कई बीमारियों से दूर रखता है।  बस आपको एक गिलास अनार का जूस का और खजूर के कुछ दानों की ज़रूरत है

ये हार्ट के लिए ज़रूरी क्यों है:

इजराइल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर की टीम के अनुसार, अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन हमें अथेरोक्लेरोसिस से बचाता है, जो कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का मुख्य कारण है। यह रिसर्च ‘फ़ूड एंड फंक्शन जर्नल’में प्रकाशित हुई है । उनके रिसर्च के अनुसार, जहाँ अनार जूस में पालीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए जाना जाता है । वहीँ दूसरी तरफ खजूर फेनोलिक रेडिकल स्कावेंगेर एंटीऑक्सीडेंट के मुख्य स्रोत हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकते हैं । दोनों को एक साथ मिलाकर लेने से एक गुणकारी मिश्रण बनता है जो की हमे फिट रखने में मदद करता है।

इस मिश्रण को क्यों लें:

रिसर्च के अनुसार, आधा ग्लास अनार का जूस और 3 खजूर को एक साथ खाने से यह कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के होने की संभावना को काफी कम कर देता है। सही मायनों में तो आपको इन फलों के बीजों को भी पीस कर पेस्ट बना कर  फिर उनको खाना चाहिए, लेकिन बिना बीज के भी यह मिश्रण , इन फलों को अकेले खाने की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है।

बनाने का तरीका:

अनार का जूस बनाना बहुत ही आसान होता है। बस आपको अनार को छीलना है और फिर उसे जूसर में डाल देना है। अगर आपके पास जूसर नही है  तो मिक्सी ग्राइंडर से  भी काम चल जायेगा। आप अनार में से उसकी सफ़ेद झिल्ली को निकलना न भूलें उसकी वजह से जूस का स्वाद खट्टा हो सकता है।  जूस तैयार होने के बाद आप उसमे खजूर मिलाकर फिर से ग्राइंड कर लें।

अनार के जूस और खजूर के मिश्रण के लाभ :-

1 . ये मिश्रण दिल की धमनियों को सख्त करने वाले तनाव को 33% कम करता है

2 . इसके इलावा ये धमनियों में कोलेस्ट्रॉल,चर्बी को 28 % तक कम करता है

3 . अनार में nutrinents विटामिन A,K,फॉलिक एसिड और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है  

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।